विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 02, 2022

पतलेपन से हो चुके हैं परेशान और बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो ये खास टिप्स आएंगे Weight Gain करने में काम 

Weight Gain Home Remedies: अगर आपकी दिक्कत भी यही है कि कुछ भी खाने-पीने पर वजन नहीं बढ़ रहा है, तो यहां डाइट से जुड़ी उन जरूरी बातों के बारे में जानिए जो वजन बढ़ाने में मददगार हैं. 

Read Time: 4 mins
पतलेपन से हो चुके हैं परेशान और बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो ये खास टिप्स आएंगे Weight Gain करने में काम 
How To Gain Weight: इस तरह बढ़ सकेगा शरीर का वजन. 

Weight Gain: जितने चिंतित लोग अपने बढ़ते वजन के लिए रहते हैं उतनी ही चिंता लोगों को वजन बढ़ाने की भी रहती है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने पतले शरीर (Thin Body) से परेशान रहते हैं और वजन बढ़ाने (Weight Gain) के तरीके खोजते हैं. वहीं, कई बार छोटे बच्चों में कमजोरी देखते हुए मांएं नए-नए उपाय ढूंढने में लग जाती हैं कि उसे मोटा करें तो करें कैसे. लेकिन, आप सिर्फ डाइट (Weight Gain Diet) से जुड़ी कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देकर भी वजन बढ़ा सकते हैं. जानिए ऐसे कौनसे फूड हैं जो आपके काम आएंगे. 

जिद्दी रूसी को दूर करते हैं ये 10 दमदार नुस्खे, एक भी आजमा लिया तो Dandruff का हो जाएगा सफाया 


कैसे बढ़ाएं वजन | How To Gain Weight 

दूध 


दूध एक कंप्लीट फूड है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स, फैट्स, खनिज और विटामिन भी पाए जाते हैं. आप इसे मसल्स बिल्डिंग (Muscles Building) के लिए पी सकते हैं. इसे (Milk) यूं तो सादा भी पिया जा सकता है लेकिन आप चाहें तो इसमें घी या सूखे मेवे मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

सूखे मेवे 


सूखे मेवों (Dry Fruits) को वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. मेवे अलग-अलग तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन, कैल्शिय और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं. आप इन्हें दही, स्मूदी और सलाद में डालकर या सादा भी स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. रोजाना खाने के लिए बादाम, अखरोट, किशमिश, खजूर और काजू अच्छे होते हैं जिनसे वजन बढ़ सकता है. 

घी का सेवन 

घी एक नेचुरल वेट गेनर (Natural Weight Gainer) है. इससे सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें दूर होती हैं और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. अगर पतले लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं तो भैंस के दूध से बना घी (Ghee) उनके लिए बेहतर काम करेगा. इसे दूध के साथ, गुड़ के साथ और रोटी में लगाकर खाएं. 

केला 


कार्ब्स और कैलोरी वाले केले (Banana) खाने पर वजन घटाया भी जा सकता है और बढ़ाया भी, बस फर्क इसके सेवन की मात्रा और तरीके का होता है. केलों में प्रोटीन, फैट, कार्ब्स, फाइबर और विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. वजन बढ़ाने के लिए रोजाना केले का शेक (Banana Shake) पीना और फुल फैट दही के साथ केले खाना वजन बढ़ाने में अच्छा असर दिखाता है. 

100 साल से ज्यादा जीने वालों में पाई जाती हैं ये खास आदतें, आप भी अपने लाइफस्टाइल में कर सकते हैं ऐसे ही बदलाव 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देश भर में गणेशोत्सव की धूम, कई जगहों पर अनूठे रूप में दिखे गणपति

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
पतलेपन से हो चुके हैं परेशान और बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो ये खास टिप्स आएंगे Weight Gain करने में काम 
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Next Article
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;