विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 2 तरीकों से संतरे का पील ऑफ मास्क बना सकती हैं आप, चेहरे से हट जाती हैं डेड स्किन सेल्स  

Orange Peel Off Mask: संतरे के छिलके त्वचा के लिए चमत्कारी साबित होते हैं. इन छिलकों का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो इनसे मिनटों में चेहरा निखर सकता है. 

Read Time: 4 mins
इन 2 तरीकों से संतरे का पील ऑफ मास्क बना सकती हैं आप, चेहरे से हट जाती हैं डेड स्किन सेल्स  
Orange Mask For Glowing Skin: स्किन को बेदाग बना देता है संतरे का पील ऑफ मास्क. 

Skin Care: संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं. अक्सर लोग संतरे खा तो लेते हैं लेकिन इनके छिलकों को फेंक देते हैं. संतरे के छिलकों को इस तरह फेंक देना एक बड़ी गलती साबित होता है क्योंकि संतरे के छिलकों (Orange Peels) में त्वचा को इंस्टेंट ग्लो देने वाले गुण पाए जाते हैं. संतरा विटामिन सी के साथ-साथ एंटी-ऑक्सी़डेंट्स और फॉलिक एसिड का भी अच्छा स्त्रोत होता है और इनके छिलके भी त्वचा को ऐसे ही कई फायदे देते हैं. यहां जानिए घर पर किस तरह आसानी से संतरे के छिलकों से पील ऑफ मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. पील ऑफ मास्क (Peel Off Mask) चेहरे की डेड स्किन सेल्स को निकालने में मददगार होता है और चेहरे को बेदाग बनाता है सो अलग. यहां जानिए संतरे के छिलकों (Orange Peels) का पील ऑफ मास्क बनाने के तरीकों के बारे में. 

फ्रिजी और उलझे हुए हैं बाल तो इस तरह फ्रिजीनेस को हटा सकती हैं आप, सोफ्ट हो जाएंगे हेयर 

निखरी त्वचा के लिए संतरे का पील ऑफ मास्क | Orange Peel Off Mask For Glowing Skin 

संतरे के छिलके का पील ऑफ मास्क बनाने के लिए आपको संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर तैयार करना है. इस पाउडर को कटोरी में लें और इसमें जेलेटिन और पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें. जेलेटिन की मदद से इस मास्क को बाजार में दिखने वाले पील ऑफ मास्क की ही तरह चेहरे से छुड़ाकर हटाया जा सकता है. 

Rose Day Wishes: भेजे हैं कुछ गुलाब खिलते कंवल को, महबूब तक खुद मोहब्बत की हवा पहुंचे, भेजिए रोज़ डे की विशेज खास अंदाज में 

पील ऑफ मास्क बनाने का दूसरा तरीका है कि इसे अंडे के सफेद हिस्से से बनाया जाए. अंडे के सफेद हिस्से में संतरे के छिलकों का पाउडर (Orange Peel Powder) बनाकर चेहरे पर लगाने से इस मास्क को भी पील करके हटाया जा सकता है. यह मास्क डेड स्किन सेल्स हटाने में असरदार होता है और चेहरा निखार देता है. 

ये मास्क भी बना सकते हैं 

चेहरे पर संतरे के छिलके के और भी कई फेस मास्क बनाकर लगाए जा सकते हैं. एक चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर में 2 चम्मच दही मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरा निखर जाता है. 

संतरे के छिलके और शहद का फेस मास्क भी त्वचा के लिए अच्छा होता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर लेकर उसमें चुटकीभर हल्दी और एक चम्मच शहद मिला लें. पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो तो शहद और मिलाया जा सकता है. चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद इस मास्क को धोकर हटा लें. 

एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच ही मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) मिला लें. इसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं. चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद इसे धोकर हटा लें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Baba Venga's prediction : क्या है बाबा वेंगा की साल 2024 की डरावनी भविष्यवाणी, जानिए यहां
इन 2 तरीकों से संतरे का पील ऑफ मास्क बना सकती हैं आप, चेहरे से हट जाती हैं डेड स्किन सेल्स  
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Next Article
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;