विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2022

दिवाली में घर की सफाई के लिए अपनाएं ये टिप्स, ज्यादा मेहनत करने और थकावट से जाएंगी बच

festive season cleaning : दिवाली की सफाई में कई दिन लग जाते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिससे सफाई बहुत आराम से हो जाएगी और थकावट भी महसूस नहीं होगी.

Read Time: 3 mins
दिवाली में घर की सफाई के लिए अपनाएं ये टिप्स, ज्यादा मेहनत करने और थकावट से जाएंगी बच
Diwali की सफाई को आप सेक्शन में बांट लीजिए इससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगी.

Diwali cleaning tips : त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है. 26 सितंबर से नवरात्रि जो 4 अक्टूबर तक रहेगी. फिर 5 अक्टूबर को दशहरा और उसके बाद 24 अक्टूबर को दिवाली. ऐसे में गृहणियों ने अभी से कमर कस ली है घर की साफ सफाई (festive cleaning tips) के लिए. दिवाली की सफाई में कई दिन लग जाते हैं. इसमें सफाई करना इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि यह पर्व देवी लक्ष्मी का है जिसे साफ सफाई बहुत पसंद है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिससे सफाई बहुत आराम से हो जाएगी और थकावट भी महसूस नहीं होगी.

दिवाली की सफाई के टिप्स

- दिवाली की सफाई में आते हैं सबसे पहले मकड़ी के जाले जिसको साफ करने के लिए आपको एक बड़े कटोरे में ब्लीच पाउडर घोलकर एक स्प्रे बॉटल में भर लीजिए. इससे जहां जहां मकड़ी के जालें उन्हें साफ कर दीजिए. यह बहुत आसान तरीका है.

- इसके अलावा मकड़ी के जाले निकालने के और तरीके हैं. आपको एक स्प्रे बॉटल में नारियल का तेल और सिरका मिला लेना है फिर उसे जालों वाली जगह पर मार देना है, फिर देखिए कैसे जाले तुरंत साफ हो जाते हैं.

- तीसरी बात आप घर की सफाई एक दिन ही ना साफ करने की सोचें . आप सेक्शन में घर की सफाई का बांट लीजिए. जैसे एक दिन आप किचन के डिब्बे साफ कर लें. फिर फर्श साफ करें. सबसे लास्ट में आप पूजा घर को साफ कीजिए.

- घर की सफाई करते समय आप अपने फेस को अच्छे ढंग से कवर कर लीजिए ताकि आपकी स्किन धूल से खराब ना हो और ना ही उनपर रैशेज आए. इसके अलावा आप ग्लवस हाथ में लगाकर सफाई करें. 

- एक दिन आप घर के उन सारे सामानों को इकठ्ठा कर लीजिए जिन्हे कबाड़ी वाले को देना है. सारे रद्दी अखबार को भी निकालकर बाहर कर लीजिए इससे सफाई आसान हो जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जैकलीन फर्नांडिस से मनी लॉन्ड्रिंग केस में सात घंटे तक हुई पूछताछ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
दिवाली में घर की सफाई के लिए अपनाएं ये टिप्स, ज्यादा मेहनत करने और थकावट से जाएंगी बच
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;