विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 15, 2023

खून में मौजूद गंदे यूरिक एसिड को इस हरी पत्ती को खाकर करिए कम, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

Diet in uric acid : आप खानपान में थोड़ा सा बदलाव कर लें तो इस परेशानी से निजात पा सकती हैं तो चलिए आपको बताते हैं धनिया कैसे यूरिक एसिड (uric acid control tips) को कंट्रोल करने का काम करती है.

Read Time: 3 mins
खून में मौजूद गंदे यूरिक एसिड को इस हरी पत्ती को खाकर करिए कम, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप
धनिया ना सिर्फ uric acid को कंट्रोल करेगा बल्कि किडनी स्टोन को भी Urine के सहारे बाहर निकालने का काम करता है.

Uric acid remedy : आजकल की खराब दिनचर्या के कारण हमारी शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रही है. जैसे डायबिटीज, अस्थमा, थायराइड, मोटापा आदि. इसके अलावा हाई यूरिक एसिड (high uric acid) के केसेज भी दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं. जिसके कारण लोग कम उम्र में ही इस गंभीर बीमारी की चपेट में आ जा रहे हैं. इसके चलते पैरों में सूजन, जोड़ों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन आप खानपान में थोड़ा सा बदलाव कर लें तो इस परेशानी से निजात पा सकती हैं तो चलिए आपको बताते हैं धनिया कैसे यूरिक एसिड (uric acid control tips) को कंट्रोल करने का काम करती है.

यूरिक एसिड कैसे करें कंट्रोल | how to control uric acid

  • आपको बता दें कि धनिए की पत्ती में भऱपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट (anti oxidants) पाया जाता है इसमें एंटी इंफ्लामेट्री गुण भी होते हैं जो कि पैरों की सूजन (swelling in feet) कम करने में मददगार हैं.

  • धनिया ना सिर्फ आपके यूरिक एसिड (uric acid control tips) को कंट्रोल करेगा बल्कि किडनी स्टोन (kidney stone) को भी यूरिन के सहारे बाहर निकालने का काम करता है. यह स्टोन को गलाने का काम करती है.

  • वहीं, पान के पत्ते शरीर में प्यूरिन को पचाने में मदद करते हैं, आपको बता दें कि ये पत्ते गैस्ट्रिक अल्सर को सही करने के भी काम आता है.

  • पान का डिटॉक्सिफाइंग गुण शरीर में जमे विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. जो लोग G हाई यूरिक एसिड से पीड़ित हैं वो इसका शरबत पी सकते हैं या फिर पत्ते को चबाकर स्वास्थ्य लाभ उठा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कहीं आप भी तो हार्ड वॉटर से नहीं धोते चेहरा और बाल, एक्सपर्ट ने बताए इस पानी के नुकसान 
खून में मौजूद गंदे यूरिक एसिड को इस हरी पत्ती को खाकर करिए कम, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप
घर पर तैयार करिए ये ब्राइटनिंग Skin फेस पैक, चेहरा जाएगा एकदम निखर, सारी टैनिंग होगी क्लीन
Next Article
घर पर तैयार करिए ये ब्राइटनिंग Skin फेस पैक, चेहरा जाएगा एकदम निखर, सारी टैनिंग होगी क्लीन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;