विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2022

शुगर को करना है कंट्रोल तो करें इन मसालों का सेवन, इंसुलिन हो जाएगा बैलेंस

Sugar level tips : डायबिटीज के मरीजों के लिए अपनी लाइफस्टाइल और आहार में जरूरी बदलाव करने की जरूरत होती है. अपनी डाइट में बदलाव कर ब्लड शुगर के लेवल पर कंट्रोल किया जा सकता है.

Read Time: 13 mins
शुगर को करना है कंट्रोल तो करें इन मसालों का सेवन, इंसुलिन हो जाएगा बैलेंस
करी पत्ते में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन को धीमा करने के लिए जिम्मेदार होता है.

 Diabetes tips : दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कम उम्र के लोग भी इसके शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए अपनी लाइफस्टाइल और आहार में जरूरी बदलाव करने की जरूरत होती है. अपनी डाइट में बदलाव कर ब्लड शुगर (Bloos sugar) के लेवल पर कंट्रोल किया जा सकता है. कुछ मसाले और हर्ब्स (herbs) भी ऐसे हैं जो काफी हद तक शुगर लेवल (sugar) को कंट्रोल कर सकते हैं.

धनिया के बीज

धनिया के बीज इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं, कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और हाइपोग्लाइकेमिक क्रिया को बढ़ाता है. इन बीजों में इथेनॉल की उपस्थिति सीरम ग्लूकोज या ब्लड शुगर को कम करने में प्रभावी होती है.

ऐसे करें इस्तेमाल

धनिया के बीज को पानी में भिगो कर रात के वक्त रख दें और सुबह उठते ही इस पानी को छानकर पी लें. ये पानी आपके शरीर में शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद करेगा.

Advertisement

मेथी के बीज

गर्म पानी में भिगोए हुए 10 ग्राम मेथी के बीज की दैनिक खुराक टाइप -2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. इस मसाले में फाइबर होता है जो पाचन को धीमा करने में मदद करता है. ये प्रक्रिया, कार्बोहाइड्रेट और शुगर के अवशोषण को रेगुलेट करती है.

ऐसे करें इस्तेमाल

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के मुताबिक सोने से पहले या सुबह मेथी के बीज का पानी पीएं. अगर आप मेथी दाना सुबह इस्तेमाल के लिए ले रहे हैं तो रात को ही इसे भिगो दें.

दालचीनी 

दालचीनी टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. दालचीनी ब्लड शुगर को 18-29% तक कम कर सकती है.

ऐसे करें इस्तेमाल

आप दूध के साथ दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं और पिएं.

Advertisement

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो, शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. हल्दी इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकती है और वजन बढ़ने से भी रोक सकती है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है. ये एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं जो शरीर में ऑक्सीडेटिव डैमेज का कारण बन सकते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल

एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इसका सेवन करें.  

करी पत्ते- करी पत्ते में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन को धीमा करने के लिए जिम्मेदार होता है. यह आगे ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है. इसमें विटामिन, बीटा-कैरोटीन आदि जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं.

Advertisement

ऐसे करें इस्तेमाल- आप 8-10 ताजा करी पत्ते लें और उसे सुबह खाली पेट चबा कर खा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ आया है, तो आज से ही पीना शुरू कर दें ये 5 जूस, एक्सपर्ट का दावा मिल जाएगा आराम
शुगर को करना है कंट्रोल तो करें इन मसालों का सेवन, इंसुलिन हो जाएगा बैलेंस
एक्ट्रेस सना मकबूल बता रही हैं गर्मियों में स्वस्थ रहने के 4 टिप्स, लू छू भी नहीं पाएगी आपको 
Next Article
एक्ट्रेस सना मकबूल बता रही हैं गर्मियों में स्वस्थ रहने के 4 टिप्स, लू छू भी नहीं पाएगी आपको 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;