विज्ञापन
Story ProgressBack

सफेद कपड़ों पर आसानी से लग जाते हैं दाग और दिखता है पीलापन, तो यहां जानिए वाइट कपड़े साफ करने के तरीके

सफेद कपड़ों पर दाग लगने और पीलेपन को लेकर चिंतित हैं तो टेंशन छोड़ दें. यहां जानिए किस तरह सफेद कपड़ों से पीलापन दूर किया जा सकता है. इन ट्रिक्स से न सिर्फ पीलापन दूर होगा बल्कि आपके कपड़े नए जैसे चमकने लगेंगे.

Read Time: 3 mins
सफेद कपड़ों पर आसानी से लग जाते हैं दाग और दिखता है पीलापन, तो यहां जानिए वाइट कपड़े साफ करने के तरीके
इस तरह चमक जाएंगे सफेद कपड़े.
नई दिल्ली:

ब्लैक और सफेद कपड़ों की एक अलग ही फैन फॉलोइंग है. खासतौर से नई जेनरेशन आउटफिट्स और ट्रेंड्स को लेकर काफी सजग रहती है. मौजूदा समय की बात करें तो भीषण गर्मी के चलते सफेद कपड़े काफी ट्रेंड में हैं.आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज तक सुंदर वाइट आउटफिट में स्पॉट किए जा रहे हैं. दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, सोनाक्षी सिन्हा, ऐश्वर्या राय सहित कई बॉलीवुड सितारे सफेद कपड़ों में अक्सर नजर आ जाते हैं. इसी तरह अगर आप भी वाइट ट्रेंड में शामिल होना चाहते हैं लेकिन, सफेद कपड़ों White Clothes) पर दाग लगने और पीलेपन को लेकर चिंतित हैं तो टेंशन छोड़ दें. यहां जानिए किस तरह सफेद कपड़ों से पीलापन दूर किया जा सकता है. इन ट्रिक्स से न सिर्फ पीलापन दूर होगा बल्कि आपके कपड़े नए जैसे चमकने लगेंगे.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज

सफेद कपड़ों की ऐसे करें सफाई

सफेद कपड़ों से पीलापन दूर करना चाहते हैं तो इनकी सफाई का तरीका बदलें. गुनगुने पानी वाले बाल्टी में सफेद कपड़ों को डाल दें. कपड़े पानी में पूरी तरह डूब जाने चाहिए. अब इसमें दो चम्मच बेकिंग सोडा, दो चम्मच विनेगर और आधे नींबू का रस डालकर घोल दें. कपड़ों को इस घोल में कम से कम 4 घंटे या फिर पूरी रात डुबोकर छोड़ दें. 

अब आप कपड़ों को घोल से निकाल कर वॉशिंग मशीन (Washing Machine) या फिर अपने हाथों से डिटर्जेंट की मदद से धो लें. डिटर्जेंट से कपड़ों को धोने के बाद साफ पानी में एक या दो बार झाग खत्म होने तक अच्छी तरह खंगाल लें. कपड़ों को धूप में फैला कर अच्छी तरह सुखा लें. बहुत ज्यादा तेज धूप हो तो कपड़ों को छांव में ही सुखाएं. आप देखेंगे कि सभी कपड़े नए जैसे चमकदार हो गए हैं.

दाग लगने पर क्या करें

सफेद कपड़े पर जैसे ही कुछ गिरता है वह तुरंत ही दाग पकड़ लेता है. हालांकि, कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप इन दागों को आसानी से छुड़ा सकते हैं. जैसे ही आपके कपड़े पर कुछ गिरे उसे फौरन नॉर्मल पानी से धो लें. कई बार सिर्फ ऐसा करने से 80 प्रतिशत दाग तुरंत मिट जाता है. फिर भी अगर दाग रह जाए तो माइल्ड डिटर्जेंट की मदद से कपड़े को साफ कर लें. ऐसा करने से दाग गायब हो जाएगा. अगर आप कपड़ों को लंबे समय तक मुलायम रखना चाहते हैं तो हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर में हर जगह गंदगी फैलाने लगे हैं कॉकरोच तो इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा, एक भी Cockroach नहीं आएगा नजर 
सफेद कपड़ों पर आसानी से लग जाते हैं दाग और दिखता है पीलापन, तो यहां जानिए वाइट कपड़े साफ करने के तरीके
ये 3 कारण हैं 30 की उम्र के बाद कोलेजन लेना है जरूरी, इन फूड्स में होता है भरपूर कोलेजन
Next Article
ये 3 कारण हैं 30 की उम्र के बाद कोलेजन लेना है जरूरी, इन फूड्स में होता है भरपूर कोलेजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;