विज्ञापन

कहीं आप दूध-घी, पनीर और मिठाई नकली तो नहीं खा रहे हैं, FSSAI ने बताया कैसे करें पहचान

त्योहारों का सीजन चल रहा है, ऐसे में बाजार में नकली दूध, घी और पनीर की भरमार है. FSSAI ने बताया कैसे करें असली और नकली की पहचान.

कहीं आप दूध-घी, पनीर और मिठाई नकली तो नहीं खा रहे हैं, FSSAI ने बताया कैसे करें पहचान
How To Check Fake Milk At Home : नकली दूध की पहचान इस तरह से करें.

How to check milk purity: दूध एवं दूध से बने प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा मिलावट पाई जाती है. इसमें बहुत से ऐसे खतरनाक केमिकल मिलाए जाते हैं, जिनसे हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंच सकता है और शरीर में बहुत सारी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. त्योहारों पर ऐसे बहुत से नकली प्रोडक्ट्स मार्केट में आने का डर सताने लगता है. धंधेबाज अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए दूध एवं उससे बने प्रोडक्ट जैसे घी, पनीर इत्यादि में मिलावट शुरू कर देते हैं. जिसमें वह आर्टिफिशियल फूड कलर्स और यूरिया जैसे खतरनाक केमिकल्स का भी प्रयोग करते हैं. इन केमिकल्स के इस्तेमाल से होने वाली गंभीर बीमारियों के बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे. इनके इस्तेमाल से एलर्जी और कैंसर जैसी बीमारी होने का भी खतरा हो सकता है.

त्योहारों पर मिलावटी घी, खोया, दूध इत्यादि प्रोडक्ट्स की बिक्री सबसे ज्यादा होती है. इसे दो तरीकों से बचा जा सकता है. पहले की आप किसी विश्वासपात्र दुकानदार से ही यह प्रोडक्ट्स खरीदें और दूसरा यह की आप खुद ही इनकी शुद्धता की जांच करें. इंडिया में खाद्य पदार्थों की शुद्धता का ध्यान फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (FSSAI) रखता है. एफएसएसएआई ने सभी फूड्स में शुद्धता और मिलावट जांच करने का एक तरीका बताया है. जिसे आप आसानी से अपने घर पर ही इसे ट्राई कर सकते हैं.

इस तारीख में पैदा हुए लोगों पर भगवान हनुमान की रहती है विशेष कृपा, जानिए कौन से मूलांक वाले हैं ये

 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

कैसे करें जांच
दूध की शुद्धता की जांच करने के लिए दूध की एक बूंद एक चिकनी सतह पर डालें, दूध अगर शुद्ध होगा तो उसकी बूंदे धीरे-धीरे नीचे की तरफ जाएंगी और अपने पीछे एक गाढ़ी रेखा छोड़ती जाएंगी. जबकि वहीं अगर दूध में मिलावट होगी तो वह अपने पीछे कोई गाढ़ी रेखा नहीं छोड़ेगा.

वहीं अगर दूध में डिटर्जेंट की मिलावट हो तो, इसकी जांच करने के लिए दूध और पानी को बराबर मात्रा में लें और उसे एक बर्तन में हिलाएं, इससे दूध में झाग बनने लगता है, जबकि वहीं अगर दूध शुद्ध होगा तो उसमें किसी प्रकार का कोई झाग नहीं बनेगा.

रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर

पनीर खोया और छेना में मिलावट की पहचान
आप जिस भी प्रोडक्ट की जांच करना चाहते हैं सबसे पहले उस प्रोडक्ट के दो से तीन ml और 5 ml पानी के साथ उबाल लें. ठंडा होने के बाद इसमें दो से तीन बूंद आयोडीन टिंक्चर डालें. अगर इनमें स्टार्च की मिलावट की गई है तो इसका रंग नीला होगा.

देसी घी की शुद्धता की पहचान
एक साफ बर्तन में आधा चम्मच देसी घी लें और उसमें दो से तीन बूंद आयोडीन टिंक्चर डालें. अगर उसमें स्टार्च की मिलावट हुई होगी तो घी का कलर नीला हो जाएगा. ऐसे घी का उपयोग करने से हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंच सकता है.

दूध में यूरिया की जांच
एक कांच के गिलास में 5 ml दूध को डालें. इसमें आधा चम्मच अरहर दाल का पाउडर या सोयाबीन का पाउडर मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाएं. 5 मिनट के बाद इस मिक्सचर की कुछ बूंद को लाल लिटमस पेपर पर डालकर कुछ देर इंतजार करें. थोड़ी देर बाद जब आप उसे लिटमस पेपर को देखेंगे तो यूरिया से मिले उस दूध का पेपर नीला हो जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
कहीं आप दूध-घी, पनीर और मिठाई नकली तो नहीं खा रहे हैं, FSSAI ने बताया कैसे करें पहचान
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com