विज्ञापन
This Article is From Nov 17, 2023

इस तरह अप्लाई करिए नारियल तेल बाल में, नहीं पड़ेगी बाल काला करने के लिए केमिकल मेहंदी की जरूरत

Natural hair color : आज हम आपको यहां पर नारियल तेल बाल में अप्लाई करने का तरीके के बारे में बताएंगे जो आपके बालों को नैचुरल तरीके से काला करेंगे.

इस तरह अप्लाई करिए नारियल तेल बाल में, नहीं पड़ेगी बाल काला करने के लिए केमिकल मेहंदी की जरूरत
 नारियल तेल में एंटी माइक्रोबियल और एंटीओक्सिडेंट गुण होने के साथ कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी होता है.

Coconut oil benefits : बाल को काला करने के लिए सामान्य रूप से लोग केमिकल हेयर डाई का ही इस्तेमाल करते हैं. जो आपके बाल को कुछ मिनटों में काला तो कर देता है लेकिन हेयर को भी डैमेज कर देता है. जबकि आप होम रेमेडी का इस्तेमाल करेंगे तो आपके बाल जड़ से नैचुरल काले होंगे, साथ ही सफेद बालों पर रोक लगाएगा. आज हम आपको यहां पर नारियल तेल बाल में अप्लाई करने का तरीके के बारे में बताएंगे जो आपके बालों को नैचुरल तरीके से काला करेंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं.

हाई बीपी के मरीज रोज करें यह आसन, तेजी से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

नारियल तेल बाल में कैसे करें अप्लाई - बाल के पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए आप नारियल तेल हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.  इसके लिए सबसे पहले 2 चम्मच नारियल तेल लीजिए फिर इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद मिक्स करके अपने बालों पर लगाएं. अब पूरी रात इस मास्क को लगा रहने दीजिए. फिर सुबह उठकर अपने बालों को शैंपू की मदद से धो लीजिए. बालों के लिए नारियल तेल काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

इस तेल को लगाने से डैंड्रफ की समस्या कम होगी, साथ ही बाल का नैचुरल कलर वापस आने लगेगा. यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने का भी काम करता है. इसके नियमित इस्तेमाल से बाल लंबे, घने और मजबूत होंगे.

यह स्कैल्प इंफेक्शन को भी रोकने का काम करता है. आप करी करी पत्ती को भी नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगा सकती हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बालों को सेहतमंद रखने में मदद करता है. आपको बता दें कि करी पत्ता आपके हेयर फॉल की भी परेशानी दूर करेगा. 

नारियल तेल में एंटी माइक्रोबियल और एंटीओक्सिडेंट गुण होने के साथ कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको आंतरिक रूप से स्वस्थ बनाएं रखने के लिए जरूरी हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
इस तरह अप्लाई करिए नारियल तेल बाल में, नहीं पड़ेगी बाल काला करने के लिए केमिकल मेहंदी की जरूरत
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com