विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

ज्यादा स्क्रब करने पर खराब हो सकती है त्वचा, जानिए हफ्ते में कितनी बार चेहरे को करना चाहिए Scrub 

Scrub Tips: चेहरे को जरूरत से ज्यादा स्क्रब करने यानी एक्सफोलिएट करने पर त्वचा को नुकसान हो सकता है. यहां जानिए स्क्रब कितनी बार और किस तरह करना सही रहता है. 

Read Time: 4 mins
ज्यादा स्क्रब करने पर खराब हो सकती है त्वचा, जानिए हफ्ते में कितनी बार चेहरे को करना चाहिए Scrub 
How To Scrub Face: जानिए स्क्रब कब-कब किया जाना चाहिए. 

Skin Care: चेहरे को स्क्रब करने पर त्वचा की सतह पर जमी डेड स्किन सेल्स, ड्राई और फ्लेकी स्किन निकल जाती है. इसीलिए चेहरा एक्सफोलिएट किया जाता है. स्क्रब के मोटे ग्रेन्यूल्स होते हैं जो खुरदुरे होते हैं और इसीलिए इन्हें चेहरे पर जरूरत से ज्यादा नहीं घिसना चाहिए, अगर सही तरह से चेहरा एक्सफोलिएट ना किया जाए या चेहरे को हफ्ते में जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट किया जाए तो स्किन डैमेज हो सकती है. त्वचा को इस नुकसान से बचाने के लिए ही स्क्रब (Scrub) से जुड़ी कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए. 

वजन घटाने के लिए गेंहू नहीं बल्कि इन 4 तरह के आटे की रोटी खा लीजिए बनाकर, पेट अंदर होने लगेगा

हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए स्क्रब 

चेहरे को स्क्रब करने के कई फायदे होते हैं, जैसे स्क्रब करने पर क्लोग्ड या बंद पोर्स खुल जाते हैं और साफ होते हैं, स्किन का टेक्सचर बेहतर होता है, स्किन बेहतर तरह से मॉइश्चराइजर और सीरम वगैरह को एब्जॉर्ब कर पाती है और स्किन केयर प्रोडक्ट्स के लिए स्किन तैयार हो जाती है. ऐसे में स्किन को सही तरह से स्क्रब करना जरूरी है. आमतौर पर हफ्ते में सिर्फ एक ही बार स्क्रब करना चेहरे के लिए सही माना जाता है. छोटे ग्रेन्यूल्स के स्क्रब या एक्सफोलिएटर (Exfoliator) को उंगलियों पर लेकर बेहद हल्के स्ट्रोक्स से चेहरे पर मलें और एक से डेढ़ मिनट चेहरे को स्क्रब करने के बाद चेहरा धो लें. ध्यान रहे कि स्क्रब करने के बाद आप तौलिये से चेहरे को घिसकर ना साफ करें. साथ ही, स्क्रब करने पर चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. 

स्क्रब से जुड़ी और भी कुछ बातें हैं जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी है. इन्हें जान लेने के बाद ही आप सही तरह से चेहरे को स्क्रब कर सकेंगे. 

  • इस बाद का ध्यान रहे कि हफ्ते में 3 से ज्यादा बार स्क्रब करना बहुत ज्यादा होता है और इससे स्किन संबंधी कई दिक्कतें (Skin Problems) हो सकती हैं. त्वचा की नमी छिन सकती है और त्वचा कटने-फटने लगती है सो अलग. 
  • स्क्रब करते हुए चेहरे को घिसने से बचें. स्क्रब के ग्रेन्यूल्स खुरदुरे होते हैं इसीलिए जेंटली और एकदम हल्के हाथों से चेहरे को स्क्रब करें. 
  • आजकल बाजार में केमिकल एक्सफोलिएटर्स भी खूब आते हैं. केमिकल एक्सफोलिएटर्स में आपको स्किन को घिसना नहीं पड़ता है बल्कि एक्सफोलिएटर सीरम को चेहरे पर लगाकर छोड़ देना होता है. 
  • स्किन की जरूरत का भी ध्यान दें. अगर आपको लगता है कि चेहरा बहुत ज्यादा ऑयली नजर आ रहा है या फिर चेहरे पर डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) जम गई हैं तो आप हफ्ते में एक से ज्यादा बार भी चेहरा स्क्रब कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
ज्यादा स्क्रब करने पर खराब हो सकती है त्वचा, जानिए हफ्ते में कितनी बार चेहरे को करना चाहिए Scrub 
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;