वजन घटाने के लिए गेंहू नहीं बल्कि इन 4 तरह के आटे की रोटी खा लीजिए बनाकर, पेट अंदर होने लगेगा

Flour For Weight Loss: ऐसे कई अलग-अलग आटे हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं और इन आटे की रोटियां वजन तेजी से कम करती हैं. 

वजन घटाने के लिए गेंहू नहीं बल्कि इन 4 तरह के आटे की रोटी खा लीजिए बनाकर, पेट अंदर होने लगेगा

Weight Loss Flour: इन रोटियों को खाकर कम होगा वजन. 

Weight Loss: आमतौर पर हमें लगता है कि सिर्फ गेंहू का ही आटा है जिसकी रोटियां बनाकर खाई जा सकती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. ऐसे और भी कई आटे हैं जो वजन घटाने में तेजी से असर दिखाते हैं. इन आटे (Flour) की रोटियां खाने पर पाचन से लेकर बैली फैट कम करने तक में असर नजर आता है. इनमें ना सिर्फ फाइबर बल्कि प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं. वहीं, इनमें से कुछ आटे ऐसे भी हैं जो लो कार्ब और ग्लूटन फ्री होते हैं और सेहत को दुरुस्त रखते हैं. जानिए कौनसे हैं ये आटे जिन्हें वजन घटाने के लिए डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

वजन घटाने के लिए आटा | Flour For Weight Loss 

ज्वार का आटा 

ज्वार का आटा (Jowar Flour) ग्लूटन फ्री होता है और इससे शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन मिलता है. इस आटे को अच्छे पाचन के लिए खाया जा सकता है. इसके अलावा ज्वार के आटे से ब्लड शुगर लेवल्स अच्छे रहते हैं और दिल की सेहत बेहतर होती है सो अलग. आप ज्वार के आटे में गेंहू का आटा मिलाकर टेस्टी और हेल्दी रोटियां बना सकते हैं. 

बाजरे का आटा 

ज्वार की ही तरह बाजरे का आटा (Bajre ka aata) भी ग्लूटन फ्री होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम समेत कई पोषक तत्वों और खनिजों की भरपूर मात्रा होती है. इस आटे की रोटियां खाने पर लंबे समय तक पेट भरा रहता है और ओवरईटिंग नहीं होती. 

ओट्स का आटा 

ओट्स को पीसकर ओट्स का आटा बनकर तैयार हो जाता है. इस आटे की सादी रोटियां (Chapati) बनाने के बजाय आप इसे गेंहू के आटे के साथ मिला सकते हैं. ओट्स के आटे से बनी रोटियों से शरीर को खनिज, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन अच्छी मात्रा में मिलते हैं. 

बेसन और गेंहू का आटा 

बेसन और गेंहू का आटा मिलाकर भी आप रोटियां तैयार कर सकते हैं. फाइबर से भरपूर ये रोटियां (Roti) टेस्टी तो होती ही हैं, साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर भी होती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.