एक दिन में कितने करी पत्ते खाएं कि सेहत बनी रहे दुरुस्त, जानिए Curry Leaves के शरीर पर होने वाले फायदे

Curry Leaves For Health: करी पत्तों को खाने की अक्सर ही सलाह दी जाती है. लेकिन, इन्हें एक दिन में कितना खाएं और किस-किस तरह से खाएं जानें यहां. 

एक दिन में कितने करी पत्ते खाएं कि सेहत बनी रहे दुरुस्त, जानिए Curry Leaves के शरीर पर होने वाले फायदे

Benefits Of Curry Leaves: सेहत पर कमाल का असर दिखाते हैं करी पत्ते. 

Healthy Leaves: करी पत्तों को तड़का लगाने में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है, इन्हें उपमा, सांबर, उत्तपम और डोसा जैसे खानपान में भी डाला जाता है, इनका पानी बनाकर पिया जाता है और करी पत्तों (Curry Leaves) को सुबह खाली पेट कच्चा भी चबाते हैं. गुणों से भरपूर करी पत्तों में खासतौर से एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. इनसे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से भी छुटकारा मिलता है. लेकिन, अक्सर मन में एक आम सवाल कौंधता है कि एक दिन में आखिर कितने करी पत्ते खाने चाहिए. आपकी इस उलझन का जवाब यहां दिया जा रहा है. 

गुड़हल के फूल को एक बार लगा लिया इस तरह तो बार-बार करेंगे हेयर केयर में शामिल, बढ़ने लगते हैं बाल

एक दिन में कितने करी पत्ते खाएं | How Many Curry Leaves You Should Eat In A Day

औसत तौर पर एक दिन में 10 से 12 करी पत्ते खाए जा सकते हैं. इस मात्रा में पत्ते खाए जाएं तो इनका सेहत पर अच्छा असर देखने को मिलते हैं 

करी पत्तों को कच्चा चबाया जा सकता है. इनका पानी बनाकर भी पिया जा सकता है. पानी बनाने के लिए करी पत्ते एक गिलास पानी में उबालें और इस पानी को छानकर पी लें. आप अपने खानपान की चीजों में भी करी पत्ते डाल सकते हैं. इन्हें दाल-चावल में तड़का लगाने से लेकर सब्जियों तक में डाला जा सकता है. 

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

करी पत्ते खाने के फायदे 

  • करी पत्तों को खाने पर सेहत को कई फायदे मिलते हैं. अगर मितली महसूस हो रही है तो करी पत्ते खाए जा सकते हैं. इससे तुरंत असर दिखने लगता है. 
  • शरीर का बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) भी कम हो सकता है. करी पत्ते बुरे कॉलेस्ट्रोल यानी एलडीएल को कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 
  • पेट की सेहत बनाए रखने में भी करी पत्तों का अच्छा असर दिखता है. इनके सेवन से पेट की दिक्कतें जैसे पेट में दर्द, दस्त और कब्ज में भी राहत मिल सकती है. 
  • सुबह उठते ही अगर बीमार महसूस होता है तो करी पत्तों का सेवन आपके लिए अच्छा हो सकता है. 
  • वजन घटाने (Weight Loss) के लिए भी करी पत्ते खाए जा सकते हैं. इनसे शरीर से टॉक्सिंस भी निकल जाते हैं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.