विज्ञापन
This Article is From Aug 13, 2023

त्वचा पर सोने सा सुनहरा निखार पाने के लिए लगा लीजिए दादी का सुझाया यह उबटन, चेहरा दमक उठेगा 

Homemade Ubtam: आयुर्वेद में भी उबटन को चेहरे के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. उबटन त्वचा की अच्छी सफाई करने के साथ ही उसे सुनहरा निखार भी देता है. 

त्वचा पर सोने सा सुनहरा निखार पाने के लिए लगा लीजिए दादी का सुझाया यह उबटन, चेहरा दमक उठेगा 
Ubtan For Glowing Skin: चेहरे को ग्लोइंग बना देता है उबटन. 

Skin Care: अक्सर ही घरों में दादी-नानी के नुस्खे खूब इस्तेमाल किए जाते हैं. कहते हैं दादी-नानी की बताई चीजें घर में ही कई दिक्कतों की छुट्टी कर देती थीं. वहीं, स्किन केयर की बात हो तो हम सभी जानते हैं कि किस तरह आज भी हमारी मम्मी अपनी मां के बताए नुस्खे आजमाती हैं. यहां पर भी आपके लिए ऐसे ही कुछ उबटन (Ubtan) बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं. ये उबटन स्किन को निखारने के साथ ही बेदाग भी बनाते हैं. इनसे त्वचा की अच्छी सफाई हो जाती है और आपको अपनी स्किन मुलायम नजर आने लगती है. इन उबटन को बनाना बेहद आसान है और आपको इन्हें हफ्ते में सिर्फ एक बार लगाने की जरूरत होती है. इनका असर कमाल का दिखता है. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए सुबह से शाम तक बस इन 6 बातों का रख लें ख्याल, पेट अंदर होते नहीं लगेगी देर 

घर पर उबटन कैसे बनाते हैं | How To Make Ubtan At Home 

चाहे कोई खास पूजा हो, समारोह हो या फिर घूमने जाना हो, इन उबटन को चुटकियों में बनाकर तैयार किया जा सकता है. ये उबटन फैशियल की तरह ही असर दिखाते हैं और जेब पर भी कम मार पड़ती है. 

चंदन का उबटन 

इस उबटन का असर ड्राई स्किन पर कमाल का दिखाता है. चंदन का उबटन बनाने के लिए 3 चम्मच चंदन पाउडर लेकर इसमें 6 से 7 भीगे हुए बादाम कूटकर मिला लें. इसके बाद आपको इसमें एलोवेरा जैल डालना है और मिक्स कर लेना है. उबटन जरूरत से ज्यादा गाढ़ा हो तो इसमें पानी मिला लें. बस तैयार है आपका उबटन. इसे 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. यह उबटन चेहरे को नमी भी देता है.

बेसन का उबटन 

चेहरे पर बेसन का यह उबटन (Besan Ubtan) बनाकर लगाया जा सकता है. इस उबटन को बनाने के लिए कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन लें. इसमें एक चम्मच चंदन का पाउडर, आधा चम्मच नीम का पाउडर और आधा चम्मच ही हल्दी मिला लें. इसमें दूध या फिर दही डालकर पेस्ट बनाएं. इस उबटन को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. उबटन को चेहरे पर लगाने से पहले हाथों के पिछले हिस्से पर लगाकर पैच टेस्ट जरूर करें. 

शहद वाला उबटन 

गुणकारी शहद (Honey) से उबटन बनाने के लिए एक चम्मच शहद में बराबर मात्रा में मिल्क पाउडर और नींबू का रस मिला लें. इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो कर हटा लें. आप नींबू की जगह पर कॉफी पाउडर मिलाकर भी इस उबटन को तैयार कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जल्दी पीरियड़स आने के बाद भी बढ़ सकती है लड़कियों की हाइट
त्वचा पर सोने सा सुनहरा निखार पाने के लिए लगा लीजिए दादी का सुझाया यह उबटन, चेहरा दमक उठेगा 
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Next Article
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com