घने और मुलायम बालों की इच्छा पूरी होगी इन 5 हेयर मास्क को लगाकर, घर पर बनेंगे मिनटों में

Hair Mask: अगर आपके बाल भी जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे हो गए हैं और देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते, तो यहां बताए हेयर मास्क आप भी लगा सकती हैं बनाकर.

घने और मुलायम बालों की इच्छा पूरी होगी इन 5 हेयर मास्क को लगाकर, घर पर बनेंगे मिनटों में

Hair Mask For Silky Hair: इस तरह मुलायम और घने नजर आएंगे बाल.

Homemade Hair Mask: कई बार बालों की देखरेख सही तरह से ना करने पर बालों में रूखापन जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है जिससे बाल ड्राई, फ्रिजी (Frizzy Hair) और उलझे हुए रहते हैं. ऐसे में बालों की सही तरह से देखरेख करने की जरूरत होती है. अगर आप भी बालों के रूखेपन से परेशान हैं तो यहां जानिए कैसे तैयार करें हेयर मास्क जिनसे बालों को पर्याप्त नमी भी मिले और बालों का खुरदुरापन दूर होकर बाल मुलायम होने लगें. इन हेयर मास्क को घर पर बनाना आसान है और इनका बेहद अच्छा असर नजर आता है. 

चेहरे को खूबसूरत बना देता है दही, इन 4 चीजों के साथ लगाने पर दिखता है कमाल का असर 

मुलायम बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Silky Hair 

शहद और नारियल तेल 

बालों को मॉइश्चर देने के साथ ही यह हेयर मास्क बालों को चमक भी देता है. खासकर बालों को मुलायम बनाने में दही का अच्छा असर नजर आता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच शहद (Honey) मिलाएं और उसे कुछ देर आंच पर रखकर पका लें. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे सिर पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों पर असर दिखने लगेगा. 

World Vegetarian Day 2023: जानिए विश्व शाकाहारी दिवस का महत्व और वेजीटेरियन डाइट फॉलो करने के फायदे

केले का हेयर मास्क 

हेयर मास्क की बात हो रही हो और केले का जिक्र ना आए ऐसा भला कैसे हो सकता है. केले के हेयर मास्क (Banana Hair Mask) को बनाना बेहद आसान होता है और यह बालों पर तुरंत असर दिखाता है. मुलायम बाल पाने के लिए हेयर मास्क बनाते हुए आपको एक केले, 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. सभी चीजों को एकसाथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और सिर पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. 

दूध और शहद 

इस हेयर मास्क को बनाना सबसे आसान है और इसका असर सबसे अच्छा भी दिखता है. इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ 2 चीजों की जरूरत है, पहला दूध और दूसरा शहद. बराबर मात्रा में दूध और शहद को मिलाकर लगाएं. बालों की जड़ों से सिरों तक इस हेयर मास्क को लगाना ना भूलें. 20 से 25 मिनट बाद बाल धोकर साफ करें. बाल इतने मुलायम हो जाएंगे कि उंगिलयां लगाते ही फिसलने लगेंगे. 

अंडे का हेयर मास्क 

एक और बेहद आसान और असरदार हेयर मास्क है अंडे का हेयर मास्क. अंडे का पीला हिस्सा (Egg Yolk) लेकर उंगलियों या ब्रश की मदद से पूरे बालों पर लगा लें. इससे बालों को विटामिन ए, ई और फोलेट की अच्छी मात्रा मिल जाती है. हेयर मास्क को एक घंटे तक सिर पर लगाकर रखें. 

एलोवेरा और नारियल का दूध 

एलोवेरा जैल में नारियल का दूध, विटामिन ई कैप्सूल और 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर हेयर मास्क बनाएं. फ्रिजी बालों को मुलायम बनाने के लिए यह एक अच्छा हेयर मास्क है. इसे आधे घंटे लगाकर रखने के बाद सिर धो सकते हैं. एलोवेरा बालों को नमी भी देता है और पोषण भी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.