विज्ञापन

गले के दर्द से राहत दिलाते हैं कुछ आसान नुस्खे, इन तरीकों से Sore Throat होने लगता है ठीक

कई बार गले की खराश या गला दर्द जरूरत से ज्यादा परेशान करने लगता है. ऐसे में गले को राहत देने के लिए कुछ नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. 

गले के दर्द से राहत दिलाते हैं कुछ आसान नुस्खे, इन तरीकों से Sore Throat होने लगता है ठीक
यहां जानिए कैसे मिलेगी गले के दर्द से राहत. 

Home Remedies: मौसम बदलने का असर गले पर भी तेजी से पड़ता है. मौसम ठंडा होता है और खानपान में ठंडी चीजें खा या पी ली जाएं तो सेहत बिगड़ने में देर नहीं लगती. इसके अलावा अगर जुकाम लग जाए या बुखार चढ़ने लगे तब भी गला पकड़ लेता है और गले में दर्द रहने लगता है. अगर आप भी इस गले के दर्द (Throat Pain) से परेशान हैं और राहत पाना चाहते हैं तो घर की ही कुछ चीजों का सेवन करने पर यह तकलीफ दूर हो जाएगी. यहां जानिए किस तरह गले की खराश और गले के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस तरह पेट को किया जा सकता है साफ, गट हेल्थ रहती है अच्छी 

गले के दर्द के घरेलू उपाय | Sore Throat Home Remedies 

गले की इंफ्लेमेशन और गले के दर्द से राहत पाने में शहद के फायदे देखे जा सकते हैं. शहद (Honey) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीमाइक्रोबियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. शहद को एक चम्मच भरकर खाया जा सकता है. इसे गर्म पानी में डालकर भी पी सकते हैं और शहद हल्का गर्म करके खाया जाए तो कफ सिरप की तरह असर दिखाता है. 

बेकिंग सोडा या नमक वाले पानी से गार्गल करने पर भी गले की तकलीफ दूर हो सकती है. एक गिलास पानी में बेकिंग सोडा डालकर पीने पर गले की तकलीफ कम हो जाती है. इसके अलावा नमक को पानी में मिलाकर कुल्ला करने पर भी गले का दर्द (Sore Throat) दूर हो सकता है. इससे मुंह के बैक्टीरिया हट जाते हैं और मुंह की अच्छी सफाई हो जाती है. 

गर्म चीजों का सेवन करके भी गले की दिक्कतें दूर हो सकती हैं. गर्म चाय, अदरक का गर्म पानी, कॉफी या सूप पीने से भी गले को राहत मिल सकती है. इससे गले की दिक्कतें दूर होती हैं और गले का दर्द भी कम होने लगता है. 

लहसुन के सेवन से भी गले का दर्द कम हो सकता है. कच्चा लहसुन एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. आप कच्चा लहसुन खा सकते हैं या फिर लहसुन को भूनकर खाया जा सकता है. लहसुन में मौजूद एलिसिन भी इसे गले के लिए अच्छा बनाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
गले के दर्द से राहत दिलाते हैं कुछ आसान नुस्खे, इन तरीकों से Sore Throat होने लगता है ठीक
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com