Home Remedies For Height : चाहते हैं लंबा होना ? तो इन घरेलू नुस्‍खों को अपनी द‍िनचर्या में करें शामिल, जल्‍द दिखने लगेगा असर

Height Remedies : अच्छी हाइट के लिए अच्छी डाइट का होना बेहद जरूरी है. अच्छी हाइट से व्यक्तित्व तो निखरता ही है, इसके साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ता है. वहीं, ह्यूमन ग्रोथ के साथ ही हाइट भी बढ़ती है. ऐसे ही कई और उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Home Remedies For Height : चाहते हैं लंबा होना ? तो इन घरेलू नुस्‍खों को अपनी द‍िनचर्या में करें शामिल, जल्‍द दिखने लगेगा असर

Height: हाइट बढ़ाने में मददगार साबित होंगे ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली:

Home Remedies For Height: अच्छी हाइट के लिए अच्छी डाइट का होना बेहद जरूरी है. अच्छी हाइट (Height) से व्यक्तित्व तो निखरता ही है, इसके साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ता है. फिर चाहे वो लड़का हो या फिर लड़की. हर किसी की ख्वाहिश होती है, अच्छी हाइट पर्सनैलिटी, जिसको आप पा सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि अच्छी हाइट वाले व्यक्ति में कम हाइट के व्यक्ति के मुकाबले आत्‍मविश्‍वास अधिक होता है. आमतौर पर किसी भी व्यक्ति की हाइट 18 साल की उम्र तक ही बढ़ती है, क्योंकि इस दौरान शरीर के पिट्युटरी ग्‍लैंड से निकलने वाले ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन सक्रीय रहते हैं, जो बॉडी की हाइट बढ़ाने में सहायक होते हैं. ह्यूमन ग्रोथ के साथ ही हाइट भी बढ़ती है. माना जाता है कि ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर को ग्रोथ मिलती है. ऐसे ही कई और उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय (Increase Height Home Remedies)

अच्छा खान-पान शरीर के लिए काफी आवश्यक है. अच्छी हाइट के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट, जो आपकी बॉडी की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. इसके लिए आप विटामिन, कैल्शियम, जिंक प्रोटीन और फास्फोरस की मात्रा से भरपूर आहार लें. इसके साथ ही दूध, जूस का अधिक सेवन करें.  हो सके तो चीनी के इस्तेमाल से परहेज करें.

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए. सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है, लेकिन अधिक नींद से आपकी हाइट भी बढ़ सकती है. अधिक नींद से आपकी बॉडी में ऊतको का उत्सर्जन होता है, जो अच्छी हाइट के लिए सहायक है.

 Home Remedies For Height: चाहिए अच्छी हाइट तो आजमायें ये नुस्खें

m94q38q

Photo Credit: iStock

अच्छी हाइट (Height) के लिए ज्यादा से ज्याद पानी पियें. बताया जाता है कि अधिक पानी पीने से बॉडी के विषैलें पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जो बॉडी की ग्रोथ में रुकावट उत्पन्न करते हैं. इसका अधिक सेवन गैस की समस्या से भी निजात दिलाता है.

अच्छी हाइट (Height) के लिए आप पत्तेदार सब्जियां को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इनमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन-सी और विटामिन-के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं. आप पत्तागोभी, अरुगुला, पालक, मेथी जरूर खायें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाइट बढ़ाने के लिए व्यायाम और खेलकूद को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बनायें. आप टेनिस, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, रस्सा कूद जैसे खेलों की आदत डाल लें. रस्सा कूद से आपकी बॉडी और भी मजबूत बनेगी. इसके साथ ही आप रोजाना सुबह उठकर स्ट्रेचिंग जरूर करें. लटकना भी फायदेमंद है. इससे आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल भी बनेगी.