विज्ञापन
This Article is From Jan 30, 2022

Home Remedies for Headache : सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल

Headache home remedies in hindi : सर्दी में सिर दर्द (headache) होना आम बात है. पर सिर दर्द से पूरा रूटीन डिस्टर्ब हो जाता है. कई लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं. पर कुछ लोग आसान घरेलू उपायों को अपनाकर भी सिर दर्द से छुटकारा पाना ज्यादा जरूरी समझते हैं.

Home Remedies for Headache : सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल
Relief from headache : सिर दर्द के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाएं, मिनटों में दूर हो जाएगा headache.

Instant home remedies for headache : सिर दर्द (headache) एक बहुत ही सामान्य समस्या है और सर्दी में हर तीसरे व्यक्ति को सिर दर्द की परेशानी कभी ना कभी रहती है. लेकिन कई बार ये इतना ज्यादा तेज होता है कि इसे बर्दाश्त कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. वैसे तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं, जो आपको सिर दर्द में राहत दे सकती हैं. लेकिन ज्यादा दवाई लेना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि सिर दर्द को दूर भगाने के लिए आप घरेलू उपाएं आजमाएं. इससे आपका सिर दर्द भी दूर हो जाएगा और आपको उसका साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपना सिर दर्द (headache) कुछ ही मिनटों में दूर कर सकते हैं. सच मानिए ये उपाय इतने आसान हैं कि आप इन्हें अपने ऑफिस में काम करते-करते भी आजमा सकते हैं और सिर दर्द दूर भगा सकते हैं. 

सिर दर्द के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाएं | Home remedies for head pain in hindi

एक्यूप्रेशर है सिर दर्द का रामबााण 

सर्दी (headache) में अकसर आपके सिर में दर्द हो जाता है, तो आप सिर दर्द से राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग कर सकते हैं. सिर दर्द होने पर आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने की तरफ ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें. यह प्रोसेस दोनों हाथों में 2  से 4  मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिरदर्द में तुरंत आराम मिलेगा.

गर्म पानी नींबू का रस मिलाकर पीएं  

आप कहीं बाहर हैं और आप वहां कोई घरेलू तरीका नहीं आजमा सकती हैं सिर दर्द (headache) के लिए, तो आप फटाफट से तैयार होने वाला यह नुस्खा आजमा सकते हैं. इसमें आपको सिर्फ यह करना है कि 1 गिलास में गर्म पानी लीजिए और उसमें नींबू का रस डालकर पी लें. फिर देखिएगा आपको सिर दर्द से कितनी जल्दी राहत मिलती है. कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होने लगता है. उस स्थिति में भी यह घरेलू उपाय बेहद ही कारगर माना गया है. 

n2ju6u6

Photo Credit: iStock

सेब पर नमक डाल कर खाएं

अगर बहुत कोशिशों के बाद भी आपका सिर दर्द (headache) जाने का नाम नहीं ले रहा है, तो 1 सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिरदर्द में राहत पाने के लिए यह बेहद ही कारगर उपाय है. 

06ufj2kg
लौंग भगाएगी सिर दर्द 

आप तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लें. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहें. आप पाएंगे कि सिर का दर्द धीरे धीरे कम हो रहा है.  

तुलसी और अदरक का रस पीएं 

तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर दर्द (headache) से निजात पाने में कारगर है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों का रस निकाल लें और फिर अदरक का भी रस निकालकर मिला लें. इसके बाद इसे माथे पर अच्छे से लगाएं. आप चाहे तो इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है. इससे सिर दर्द में काफी आराम मिलता है. 

लौंग के तेल से करें मालिश

सिर दर्द को दूर करने के लिए लौंग का भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग में दर्द खत्म करने के गुण शामिल हैं. लौंग के तेल से माथे की मालिश करने से सिर दर्द से आपको कुछ ही मिनटों में आराम मिल जाएगा. 

head massage

Photo Credit: iStock

नींबू चाय पिएं  

चाय में नींबू मिला कर पीएं इससे भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है. इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पी जाइए. 

r87v97bo

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'गहराइयां' की स्‍टार कास्‍ट ने NDTV से की खास बातचीत, दीपिका बोलीं- एक किरदार में कई परतें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
Home Remedies for Headache : सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com