विज्ञापन
This Article is From Sep 08, 2021

Home remedies for Dandruff:डैंड्रफ के कारण डार्क कलर के कपड़े पहनने से घबराते हैं ? आजमाइए ये घरेलू नुस्खे और खुलकर जीए जिंदगी

Home remedies for Dandruff: आजकल बिजी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle) में समय की कमी और वातावरण (Environment) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) से हम खुद को समय नहीं दे पाते, जिसके कारण बालों को वो केयर (Hair Care) नहीं मिलती, जो उन्हें मिलनी चाहिए. नतीजा नए-नए हेयर स्टाइल (Hairstyles) के लिए हम कई तरह के हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, जो जाने अनजाने रूसी (Dandruff) का कारण बन जाते हैं.

Home remedies for Dandruff:डैंड्रफ के कारण डार्क कलर के कपड़े पहनने से घबराते हैं ? आजमाइए ये घरेलू नुस्खे और खुलकर जीए जिंदगी
Home remedies for Dandruff: डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकते हैं ये घरेलू नुस्खे
नई दिल्ली:

Home remedies for Dandruff : क्या आप भी गहरे रंग के कपड़े पहनने से परहेज करते हैं? अक्सर देखा जाता है कि डैंड्रफ (Dandruff) के कारण लोग अपने पसंदीदा गहरे रंग के कपड़ों से दूरी बना लेते हैं. इसके पीछे का कारण है, गहरे रंग के कपड़ों पर बालों से गिरता डैंड्रफ (Dandruff) साफ दिखाई देता है, जो कभी-कभी शर्मिंदगी का कारण बन जाता है. बालों का डैंड्रफ (Dandruff) बालों को कमजोर भी करता है और हेयर फॉल को भी बढ़ावा देता है. आजकल बिजी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle) में समय की कमी और वातावरण (Environment) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) से हम खुद को समय नहीं दे पाते, जिसके कारण बालों को वो केयर (Hair Care) नहीं मिलती, जो उन्हें मिलनी चाहिए. नतीजा नए-नए हेयर स्टाइल (Hairstyles) के लिए हम कई तरह के हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, जो जाने अनजाने रूसी (Dandruff) का कारण बन जाते हैं. आज हम आपको आपकी इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ घरेलू  नुस्खे (Home Remedies) बताएंगे, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे.

Home remedies for Dandruff:  डैंड्रफ से बालों को छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

mpeno7l8

Photo Credit: iStock

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (Follow These Home Remedies)

  • रूसी (Dandruff) से निजात दिलाने के लिए नीम काफी असरदार है. इसके लिए आप पानी में नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को अच्छी तरह उबाल लें. जब ये उबलते हुए आधा हो जाये तो ठंडा करके छान लें और इसी से बालों को धोएं. जल्द ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.
  • दही रूसी (Dandruff) से आपको छुटकारा दिला सकता है. इसके लिए आप बालों को शैंपू से अच्छी तरह धोने के बाद, बालों की जड़ों में दही लगाएं. 15 मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद फिर से अच्छी तरह धो लें.
  • टी-ट्री ऑइल का इस्तेमाल आपके बालों के लिए काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो रूसी (Dandruff) की समस्या खत्म करने में कारगर है. इसके लिए आप शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें. इसके चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही आप रूसी (Dandruff) को बाय-बाय कर देंगे.
625 hair dandruff

Home remedies for Dandruff: ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे डैंड्रफ से छुटकारा

  • रूसी (Dandruff) की समस्या को दूर करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में Apple Cider Vinegar मिला लें. इसे सप्ताह में दो बार शैंपू की तरह ही इस्तेमाल करें.
  • रूसी (Dandruff) पर नींबू का भी खूब असर होता है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करने पर आपके बाल रूखे हो सकते हैं, इसलिए सही विधि सही तरीके से आजमायें. इसके लिए आप नारियल या फिर सरसों के तेल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें. इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें. इसके बाद इसे कुछ देर के छोड़ दें और फिर अच्छी तरह धो लें. सप्ताह में दो बार ये विधि जरूर अपनायें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Home remedies for Dandruff:डैंड्रफ के कारण डार्क कलर के कपड़े पहनने से घबराते हैं ? आजमाइए ये घरेलू नुस्खे और खुलकर जीए जिंदगी
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com