नानी-दादी के इन नुस्खों के आगे बेअसर हैं मौसम में हो रहे बदलाव, एक बार आजमा कर जरूर देखें

दादी या नानी या आपके घर में जो भी बुजुर्ग महिला हो उसकी यादों की पोटली में ऐसा कोई न कोई नुस्खा जरूर छिपा होता है जो आपको मौसम की मार से बहुत आसानी से बचा सकता है.

नानी-दादी के इन नुस्खों के आगे बेअसर हैं मौसम में हो रहे बदलाव, एक बार आजमा कर जरूर देखें

ये आसान नुस्खे जो चुटकियों में पूरे होंगे और रखेंगे आपको मौसमी बदलावों में पूरी तरह फिट.

नई दिल्ली :

बदलते मौसम में अगर सर्दी जुकाम आपको तेजी से गिरफ्त में ले लेता है तो आपको अपनी दादी नानी की सलाह मानने की जरूरत है. दादी या नानी या आपके घर में जो भी बुजुर्ग महिला हो उसकी यादों की पोटली में ऐसा कोई न कोई नुस्खा जरूर छिपा होता है जो आपको मौसम की मार से बहुत आसानी से बचा सकता है. वो भी कुछ ऐसे कि मौसम की सख्ती आप पर हावी हो उससे पहले आप इतने इम्यून हो जाते हैं कि बदलाव को आसानी से झेल जाते हैं. अब सवाल ये है कि अगर घर में दादी-नानी साथ हों ही न तो उनके नुस्खे कैसे जान पाएंगे. चलिए ये कमी हम पूरी कर देते हैं और बताते हैं कुछ ऐसे आसान नुस्खे जो चुटकियों में पूरे होंगे और रखेंगे आपको मौसमी बदलावों में पूरी तरह फिट.

हल्दी वाला दूध

दूध की शक्ति बढ़ाने के ढेरों तरीके हैं. उन्हीं में से एक है हल्दी वाला दूध. एक चुटकी हल्दी के साथ एक कप दूध उबाल लीजिए. पीने लायक हो जाए तो उसे पी जाइए. मौसमी बदलाव या सर्दी जुकाम से ये आपको काफी हद तक बचा कर रखेगा.

3slploe

Photo Credit: iStock

अदरक वाली चाय

सुबह सुबह अदरक वाली चाय मिल जाए तो समझिए दिनभर की चुस्ती फुर्ती मिल गई. वैसे तो अदरक में भी काफी एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को  बढ़ाते ही हैं. गर्मागर्म चाय के साथ अदरक तो सोने पर सुहागा. जो गर्मी से सर्दी की तरफ जा रहे मौसम के बदलाव को झेलना थोड़ा आसान बना देती है.

8t4bs0ro

घी में भुना लहसुन

अगर मौसम आपको थोड़ा बहुत अपनी गिरफ्त में लेने में कामयाब हो ही गया है तो सबसे पहले लहसुन की कली को घी में भुने और चबा जाएं. जो थोड़ी बहुत सर्दी हावी होने की कोशिश में होगी वो काफूर हो जाएगी.

सिका हुआ अमरूद

अगर मौसम बदलते ही खांसी शुरू हो गई है. तो इस मौसम में मिलने वाले अमरूद ही इस मुसीबत को खत्म भी करेंगे. अमरूद को जरा सा गैस की आंच में भून लीजिए. सिके अमरूद को खाने से खांसी में राहत मिलती है.

काली मिर्च

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मौसम में काली मिर्च का पाउडर हमेशा तैयार रखें. कुछ ऐसी डिशेज तो हमेशा बनती ही हैं जिन पर ऊपर से नमक मिर्च डालकर खाया जा सकता है. उस वक्त काल मिर्च जरूर उपयोग करें. काली मिर्च भी सर्दी, जुकाम और ठंड से बचाव करने में काफी कारगर होती है. चाहें तो दूध में उबालकर इसका सेवन किया जा सकता है.

4r83uek

Photo Credit: iStock