Home Remedies: आंखों की सूजन से हैं परेशान लगाएं ये होममेड मास्क, जल्द मिलेगा फायदा

सुबह उठने के साथ सूजी आंखें कई लोगों को परेशान करती हैं. आंखों में थकान होने की वजह से हमारा चेहरा बीमार नजर आता है. अगर आप भी पफी आइज से हैं परेशान तो आज हम आपको आसान घरेलू टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

Home Remedies: आंखों की सूजन से हैं परेशान लगाएं ये होममेड मास्क, जल्द मिलेगा फायदा

Home Remedies: आंखों की सूजन को कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली:

आज की बिजी लाइफस्टाइल के चलते नींद पूरी न हो पाना आम समस्या बन चुकी है, जिसके चलते कई बार हमारी आंखों में पफीनेस (Puffy Eyes) यानी हल्की सूजन आ जाती है, जिससे हमारा चेहरा थका हुआ और बीमार दिखने लगता है. इसके अलावा आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स भी हो जाते हैं. वैसे तो अंडर आई बैग्स तनाव और थकान की निशानी हैं, लेकिन कई बार ये इस हद तक बढ़ जाते हैं कि इन्हें मेकअप से छिपाना पड़ता है. पफी आइज होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- रात को देर तक सोना, टेंशन, गलत खानपान, घंटों कंप्यूटर व मोबाइल पर लगे रहना आदि. वहीं, पोषक तत्वों की कमी से भी कई बार आंखों में सूजन देखने को मिल जाती है. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं (How To Reduce Puffy Eyes) तो आज हम आपकी इस समस्या का समाधान कर  सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स, जो आपकी आंखों के पफीनेस को दूर कर उन्हें तरोताजा रखने में मदद करेंगे.

s5g99j7o

पफी आइज से छुटकार पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स | Tips To Get Rid Of Under Eye Puffiness

पहला तरीका

पफी आइज से निजात पाने के लिए आप सुबह उठकर सबसे पहले अपने फेस को अच्छी तरीह साफ कर लें. उसके बाद आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें, उसमें एक चम्मच ठंडा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लगा लें. इस पेस्ट को कम से कम 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें. इसके बाद आप कोई भी ऑयल फ्री क्रीम अप्लाई कर सकते हैं.

82i3dju

दूसरी तरीका

पफी आइज से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आप चुटकी भर काली मिर्च लें, अब उसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर और आधा चम्मच नारियल तेल में थोड़ा से पानी मिलाकर मास्क तैयार कर लें. अब इस मास्क को आंखों के नीचे वाले हिस्से पर 10 मिनट के लिए लगा लें. 10 मिनट के बाद उसे किसी टिशू या फिर सॉफ्ट कपड़े पोंछ लें. यह पफी आइज के साथ-साथ डार्क सर्कल्स की परेशानी को भी दूर करने में मदद कर सकता है. 

kvebi97g

Photo Credit: iStock

तीसरा तरीका

अंडे का पैक आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप अंडे के सफेद भाग को एक ब्रश की सहायता से अपनी आंखों के आस-पास लगाएं. इसे करीब 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में भी कसाव आ जाएगा और आंखें भी तरोताजा लगेगीं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com