शैंपू के बाद बस लगा लो यह होम मेड सीरम,बाल दोगुनी तेज़ी से बढ़ेंगे, Dandruff भी होगा कम

Hair care tips : इसको बनाना बहुत ही आसान है, तो चलिए बताते हैं कैसे इसको तैयार करना है और बनाने के लिए कौन-कौन सी सामग्री चाहिए.

शैंपू के बाद बस लगा लो यह होम मेड सीरम,बाल दोगुनी तेज़ी से बढ़ेंगे, Dandruff भी होगा कम

यह सीरम आप हफ्ते में एकबार अप्लाई करती हैं तो बाल गिरने और डैंड्रफ की परेशानी से राहत दिलाएगा.

Hair remedy : जिन लोगों का कहना है कि उनके बाल बहुत हल्के हैं, चिपके हुए रहते हैं या फिर बहुत ज्यादा रूसी हो जाती है बालों में तो फिर उनके लिए यहां पर एक होम मेड सीरम (home made hair serum) बताने वाले हैं जिससे बालों से जुड़ी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी. इसको बनाना बहुत ही आसान है, तो चलिए आपको बताते हैं कैसे इसको तैयार करना है और बनाने के लिए आपको कौन-कौन सी सामग्री (ingredients for home made serum) चाहिए.

होम मेड सीरम

इसको बनाने के लिए आपको चाहिए 01 गिलास पानी, 01 चम्मच मेथी देना, 01 चम्मच कलौंजी और 01 चम्मच करी पत्ता पाउडर. इन सारी सामग्रियों को एक गिलास पानी में भिगोकर रख देना है एक रात के लिए. फिर सुबह लो फ्लेम पर इसको पकाना है जब यह आधा हो जाए तो फिर छान लेना है. 

अब आपको इस छने हुए पानी को शैंपू करने से 1 घंटे पहले स्कैल्प में अच्छे से लगाना है. इसके बाद शैंपू करना है. यह सीरम आप हफ्ते में एकबार अप्लाई करती हैं तो बाल गिरने और डैंड्रफ की परेशानी से राहत दिलाएगा.

प्याज सीरम भी करें ट्राई

प्याज को छीलकर टुकड़ों में काट लीजिए फिर इसे ग्राइंडर में पीस लीजिए. इसके बाद सूती कपड़े पर इस पेस्ट को डालकर अच्छे से इसका रस निचोड़ लीजिए. इसके बाद इस रस में नारियल तेल, जोजोबा तेल और अरंडी तेल अच्छे से मिक्स करके एक कंटेनर में स्टोर कर लीजिए.

प्याज का रस एंटीबैक्टीरियल गुण से युक्त होता है जो बालों को इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है. बालों के हेयरफॉल को रोकने के लिए प्याज के रस को कॉटन बॉल की हेल्प से अपने स्कैल्प पर लगाएं और फिर इसे गुनगुने पानी से शैंपू कर लें. तो आज ही आप इस नुस्खे को अपना लीजिए. फिर देखिए कैसे आपके बालों की सुंदरता में चार चांद लग जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com