Home made face masks:  तेज धूप और गर्मी से चेहरा हो गया है टैन तो इन घरेलू उपायों से करें ठीक

Tanning: गर्मी में सबसे बड़ी समस्या होती है सनबर्न या सनटैन की. इससे बचने के लिए लोग बाहर जाते वक्त सनस्क्रीन व सनब्लॉक लगाकर निकलते हैं. लेकिन फिर भी स्किन धूप के संपर्क से जल जाती है.

Home made face masks:  तेज धूप और गर्मी से चेहरा हो गया है टैन तो इन घरेलू उपायों से करें ठीक

Sun tan: शहद लगाने से चेहरे की टैनिंग होती है कम.

खास बातें

  • ओट्स और छाछ भी सन टैन से देता है छुटकारा.
  • टमाटर की प्यूरी लगाने से भी मिलती है राहत.
  • जीरा भी है सन टैनिंग में असरदार.

Home remedies for tanning: गर्मी के मौसम में बाहर निकलते समय सनस्क्रीन (sunscreen) तो सभी लगाते हैं, फिर भी स्किन सन टैन (sun tan) होने से बच नहीं पाती है.  इसके पीछे का कारण कभी सोचा है आपने, असल में सनस्क्रीन लगाने के बाद चेहरे पर पसीना बहुत होता है जिसके चलते क्रीम निकल जाती है. इसलिए उसका असर नहीं रह जाता स्किन पर. ऐसे में आपको समझ नहीं आता है की क्या करें. इसी बात का जवाब आपको इस आर्टिकल में दे रहे हैं. हम आपको कुछ ऐसी होम रेमेडी (Home remedie) बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी टैनिंग से छुटकारा पा लेंगी.

 

सनटैन हटाने के घरेलू उपाय | Home remedies for sun tanning

शहद

शहद भी टैनिंग हटाने में मददगार होता है. बस आपको 2 चम्मच शहद, आधा नींबू, चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच दूध का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है. फिर इसे फेस पर लगा लें. जब सूख जाए तो सामान्य पानी से साफ करके चेहरे को मॉइश्चराइज करें.

ओट्स

औट्स और छाछ को मिला लें फिर इसे टैन्ड स्किन पर लगा लें. आपको बता दें कि ओट्स स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और बटर मिल्क स्किन के लिए बहुत इफेक्टिव है.

जीरा 

यह मसाला भी सन टैन से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा. बस आपको दूध या मलाई के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लेना है और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ देना है. कुछ देर बाद चेहरे को अच्छे से धो लें. फर्क आपको नजर आने लग जाएगा.

कोकोनट वाटर

नारियल का पानी भी सन टैन से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा. कोकोनट की मलाई चेहरे पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें फिर धो लें. आपको बता दें कि कोकोनट वाटर का सेवन भी स्किन के लिए अच्छा होता है.

टोमैटो प्यूरी

टमाटर की प्यूरी का इस्तेमाल आप चेहरे की टैनिंग हटाने के लिए आसानी से कर सकती हैं. इससे चेहरा ग्लो भी करेगा और स्किन टाइट भी होगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

अनन्या पांडे, जाह्नवी कपूर और शनाया कपूर ने साथ बिताया क्‍वालिटी टाइम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com