विज्ञापन
This Article is From Jul 26, 2016

अगर आप लेट लतीफ हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी हैं ये काम...

अगर आप लाख कोशिशें के बाद भी अपने टाइम टेबल को फॉलो नहीं कर पा रहे हैं, तो फायदा उठाएं अपने स्‍मार्ट फोन का। आप अपने फोन में हर काम और उसे पूरा करने के टारगेट टाइम का एक रिमांडर सेट करें।

अगर आप लेट लतीफ हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी हैं ये काम...
अक्‍सर कुछ लोग मेट्रो स्‍टेशन, रेवले स्‍टेशन और बस स्‍टॉप पर भागते हुए नजर आते हैं या फिर ऑटो वाले को यह कहते दिखते हैं कि ' भैया जरा जल्‍दी चलो मैं पहले ही लेट हूं...'
यह वे लोग हैं जिन्‍हें मद्देनजर रखकर ही 'लेट-लतीफ' शब्‍द का 'अविष्‍कार' हुआ होगा। ऐसे लोगों की सबसे बड़ी कमजोरी होती है टाइम मैनेजमेंट और इस बात को ये लोग बड़े ही गर्व से स्‍वीकार भी करते हैं कि हम लेट लतीफ हैं। ऐसे लोग अक्‍सर उस टाइम पर घर से निकलते हैं, जिस टाइम पर उन्‍हें कहीं पहुंचना होता है...
उम्र के एक पड़ाव तक तो यह सब खींच तान कर चल भी जाता है, लेकिन जब आप स्‍कूल और कॉलेज से हट कर प्रोफेशनल लाइफ में आते हैं तो इस तरह की आदत आपके लिए मुसिबत साबित हो सकती है। अगर आप भी इस आदते के आदी हो चुके हैं, पर इससे छुटकारा चाहते हैं, तो हम बता रहे हैं कुछ नुस्‍खे...

ये हैं लड़कों के प्यार जताने के 'अनरोमांटिक' अंदाज़...

सुबह उठें जल्‍दी
लेट होने की सबसे बड़ी वजह होती है निकलने के लिए तैयारी में लगने वाला समय। अक्‍सर लोग लेट उठते हैं, तो निकलते वक्‍त की तैयारियों में लगने वाला समय भी बढ़ता जाता है। आप जितना लेट उठेंगे आपका सारा काम उतना ही पेंडिग होता जाएगा, क्‍योंकि काम करने में लगने वाला समय आगे बढ़ता रहेगा... इसलिए सबसे जरूरी है कि आप समय पर उठना शुरू करें। अगर आपको तैयारी करने में 30 मिनट लगते हैं, तो उठने का समय भी 30 मिटन आगे कर लें। इससे आप समय से तैयार हो जाएंगे और समय पर घर से निकल भी पाएंगे।

वजन है घटाना तो जिम जाने से ज्यादा फायदेमंद है ये चीजें खाना

मैनेज करें अलमारी
यह तो शर्तिया बात है कि जो लोग लेट लतीफों की श्रेणी में आते हैं, उनकी अलमारियां हमेशा बिखरी और अस्‍त-व्‍यस्‍त होती हैं। लेट-लतीफ लोग सामान्‍यत: बेहद आलसी लोग होते हैं, जो अपने सामान को तरतीब कर नहीं रखते और अगर उनसे कोई चीज मांग ली जाए, तो उन्‍हें खुद नहीं पता होता कि वह उनके कमरे के किस कोन में होगी।
अगर आप अपनी लेट लतीफी की आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी अलमारी को संभालें। क्‍योंकि अगर आप घर से निकलने की तैयारी में हैं और कोई एक चीज ( मान लीजिए एक छोटा सा रुमाल या बेल्‍ट) नहीं मिल रहे, तो आप उसे ढूंडने में काफी समय बरबाद कर देते हैं। और निकलने के समय तो एक एक मिनट मायने रखता है। है न...
इसलिए कोशिश करें कि अगले दिन के सभी कपड़े और जरूरी सामान आप रात को ही तैयार कर अलमारी में रख दें। ताकि सुबह उठकर आप दूसरे कामों पर फोकस हो सकें और सबसे बड़ी बात कोई भी चीज भूलेंगे नहीं।  

sssssshhhhhhhh... कोई है! ये हैं दिल्ली की 5 सबसे डरावनी मानी जाने वाली जगहें

सेट करें कई रिमांडर
अगर आप लाख कोशिशें के बाद भी अपने टाइम टेबल को फॉलो नहीं कर पा रहे हैं, तो फायदा उठाएं अपने स्‍मार्ट फोन का। आप अपने फोन में हर काम और उसे पूरा करने के टारगेट टाइम का एक रिमांडर सेट करें। इससे आप कोई भी काम भूलेंगे नहीं। रिमांडर से 1 मिटन लेट ही सही पर आप टारगेट टाइम के अंदर अंदर अपना काम निपटा लेंगे।

ढूंढे छोटे रास्‍ते
जुगाड़... इस शब्‍द का मतलब हम सभी बहुत अच्‍छी तरह जानते हैं। अगर आप तमाम कोशिशों के बाद भी लेट हो जाते हैं, तो अपनी सहूलियत के हिसाब से जुगाड तलाशें। जैसे अगर आप सुबह निकलने से पहले अपने लिए लंच और ब्रेकफास्‍ट खुद ही बनाते हैं, तो इसके लिए रात में ही तैयारी करें। या फिर पूरे हफ्ते का एक मेन्‍यू बना लें। इससे आपका समय ये सोचने में खराब नहीं होगा कि खाने में क्‍या बनाना है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
अगर आप लेट लतीफ हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी हैं ये काम...
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com