फरीदाबाद से कुछ घंटों में पहुंच जाएंगे इस हिल स्टेशन तक, शॉर्ट ट्रिप के लिए है परफेक्ट जगह  

Hill Station Near Faridabad: अगर आप दिल्ली या फरीदाबाद के आस-पास रहते हैं तो घूमने के लिए इस जगह की सैर पर निकल सकते हैं. 

फरीदाबाद से कुछ घंटों में पहुंच जाएंगे इस हिल स्टेशन तक, शॉर्ट ट्रिप के लिए है परफेक्ट जगह  

Short Trip Destinations: शॉर्ट ट्रिप के लिए परफेक्ट है यह जगह.  

Travel: फरीदाबाद दिल्ली के बोर्डर पर ही पड़ता है. इसीलिए दिल्ली और फरीदाबाद के आस-पास रहने वाले लोग इस हिल स्टेशन की सैर पर निकल सकते हैं. यह हिल स्टेशन है मोरनी हिल्स. मोरनी हिल्स (Morni Hills) हरियाणा के पंचकुला के पास पड़ता है. इस हिल स्टेशन (Hill Station) तक चंडीगढ़ से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है. मोरनी हिल्स फरीदाबाद से तकरीबन 6 घंटे दूर है. अगर आप भी वीकेंड ट्रिप या शॉर्ट ट्रिप पर निकलने का प्लान बना रहे हैं तो मोरनी हिल्स आपके लिए परफेक्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन साबित होगी. 

गर्मियों की डाइट में आज ही शामिल कर लें ये 7 Summer Foods, धूप और लू से बचे रहेंगे आप 

मोरनी हिल्स में घूमने की जगहें | Places To Visit In Morni Hills 

अगर आप शांति से किसी जगह पर बैठकर सिर्फ उस जगह का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो मोरनी हिल्स जाना आपके लिए घाटे का सौदा नहीं होगा. शिवालिक रेंज को मोरनी हिल्स से स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है. साथ ही, इतिहास प्रेमियों के लिए भी इस जगह पर देखने के लिए बहुत कुछ है. फरीदाबाद (Faridabad) से मोरनी हिल्स 253 किलोमीटर की दूरी पर है. सड़क मार्ग से जाने पर 6 घंटों के करीब समय लगता है. हवाईजहाज से मोरनी हिल्स आने के लिए आपको पहले चंडीगढ़ आना होगा और वहां से टैक्सी लेकर मोरनी हिल्स पहुंच जाएंगे. 

टिक्कर ताल 

मोरनी हिल्स से टिक्कर ताल की दूरी तकरीबन 7 किलोमीटर है. यहां देखने और घूमने फिरने के लिए बहुत कुछ है. यहां से पहाड़ियों का अत्यंत खूबूसरत नजारा दिखता है जिसके पास आप पिकनिक का आनंद भी ले सकते हैं. यहां झील, शांत वातावरण और रोमांस व रोमांच से भर देने वाला सबकुछ है.

मोरनी फॉर्ट 

मोरनी फॉर्ट (Morni Fort) देखने में विशालकाय है और यहां से मोरनी हिल्स शहर का बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है. इस किले को 17वीं शताब्दी के आसपास बना हुआ माना जाता है और यहां की बनावट देखने दूर-दूर से सैलानी आते हैं. मोरनी फॉर्ट के आस-पास खूबसूरत फूल, पेड़-पौधे और पर्यावरण की अनूठी छटा देखने को मिलती है. 

नाडा साहिब गुरुद्वारा 

पंचकुला में स्थित नाडा साहिब गुरुद्वारा मोरनी हिल्स से पास ही है. लोककथाओं के आधार पर माना जाता है कि जब गुरु गोबिंद सिंह जी आनंदपुर साहिब जा रहे थे तो उन्होंने इसी स्थान पर आराम किया था. इस गुरुद्वारे के करीब से ही घग्गर-हकरा नदी बहती है. 

एडवेंचर पार्क 

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए मोरनी हिल्स में एडवेंचर पार्क (Adventure Park) भी बनाया गया है. आप इस पार्क में अलग-अलग एडवेंचर स्पोर्ट्स और एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं. यहां जिपलाइन, बर्मा ब्रिज और क्लाइंबिंग आदि के साथ ही बच्चों के लिए अनेक झूले भी हैं. 

गर्मियों में वजन घटाने के लिए खा लीजिए ये 3 तरह के सलाद, अंदर से पिघलना शुरू हो जाएगा फैट 

किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com