विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 18, 2023

गर्मियों की डाइट में आज ही शामिल कर लें ये 7 Summer Foods, धूप और लू से बचे रहेंगे आप 

Summer Foods: तपते दिनों वाले इस मौसम की गर्म हवाएं और धूप का प्रभाव किसी को भी बीमार कर सकता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे फूड्स दिए जा रहे हैं जो गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.

Read Time: 4 mins
गर्मियों की डाइट में आज ही शामिल कर लें ये 7 Summer Foods, धूप और लू से बचे रहेंगे आप 
Healthy Foods For Summer: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो गर्मियों में खाने के लिए अच्छी होती हैं. 

Healthy Foods: गर्मियों का मौसम आते ही असहनीय गर्मी होने लगती है. सुबह, दोपहर, शाम और रात सब एक-बराबर गर्म लगने लगते हैं जिनमें अंतर करना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कोशिश यही रहती है कि इस चिलचिलाती धूप और लू (Heatwave) के प्रभाव से खुद को ज्यादा से ज्यादा बचाकर रखा जा सके. लेकिन, कोई घर से निकलना तो बंद नहीं कर सकता है. ऐसे में खानपान की मदद से ऐसा करना संभव होता है. अपने खानपान को अच्छा रखा जाए तो गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक, ताजगी और नमी मिल सकती है जो मौसम के कहर को झेलने लायक बनाती है. यहां जानिए कौनसे हैं गर्मियों के फूड्स (Summer Foods) जिनका सेवन किया जा सकता है. 

गर्मियों में वजन घटाने के लिए खा लीजिए ये 3 तरह के सलाद, अंदर से पिघलना शुरू हो जाएगा फैट 

लू से बचने के लिए गर्मियों के फूड्स | Summer Foods For Heatwaves 

मशरूम 

विटामिन डी, विटामिन बी, कॉपर, पौटेशियम और सेलेनियम से भरपूर मशरूम गर्मियों की डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. इनमें कैलोरी भी कम होती है. मशरूम दिल की सेहत अच्छी बनाए रखने और रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को मेंटेन करने में भी सहायक होते हैं. 

खीरा 

गर्मियों के लिए अच्छे फूड्स की बात हो और खीरे का जिक्र ना आए ऐसा भला कैसे हो सकता है. खीरा (Cucumber) शरीर को भरपूर नमी देता है और साथ ही ताजगी भी बनाए रखता है. इसे सलाद के रूप में भी और रायता या ड्रिंक्स बनाकर भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

6dauomj8
कॉर्न 

फाइबर, खनिज, विटामिन ए, ई और बी से भरपूर कॉर्न गर्मियों में तरह-तरह से खाए जा सकते हैं. इन्हें खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है. 

सोयाबीन 

गर्मियों में सोयाबीन का सेवन शरीर को गर्माहट से दूर रखता है. इससे मेटाबॉलिज्म को भी फायदा मिलता है और शरीर से गर्माहट बाहर निकलती है. शाकाहारी लोग अंडे खाने के बजाय गर्मियों में सोयाबीन खा सकते हैं. 

खरबूज और तरबूज 

गर्मियों के फलों में सबसे अच्छे साबित होते हैं खरबूज और तरबूज. इन दोनों ही फलों में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे यह शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखते हैं. इन फलों (Fruits) का सेवन लू से भी बचाता है. 

cfd297ig

Photo Credit: iStock

पत्तेदार सब्जियां 

पालक, पत्ता गोभी और अमरनाथ कुछ ऐसी पत्तेदार सब्जियां हैं जो गर्मियों में खाने के लिए बेहद अच्छी हैं. इनसे सब्जी बनाने के अलावा सलाद और स्मूदी भी बनाए जा सकते हैं. 

नींबू 

एक गिलास पानी में नींबू (Lemon) निचौड़कर पी लेने पर गर्मियों की कई दिक्कतों से निजात मिल जाता है. नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसे अलग-अलग तरह से गर्मियों में खाने पर फायदा मिलता है. 

tgjq50r

Photo Credit: istock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

चेहरे पर धूप के कारण हो गई है टैनिंग तो तुरंत आजमाकर देख लीजिए ये तरीके, Sun Tanning से मिलेगा छुटकारा 

'किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
गर्मियों की डाइट में आज ही शामिल कर लें ये 7 Summer Foods, धूप और लू से बचे रहेंगे आप 
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;