October में बना रहे हैं हॉलीडे ट्रिप का प्लान तो, चंडीगढ़ के पास इन हिल स्टेशन को कर लीजिए लिस्ट में शामिल

Chandigarh hill station : अगर आप अक्टूब की छुट्टियों को यादगार बनाना चाहते हैं तो यहां पर दी गई चंडीगढ़ के पास की ये जगहें हैं आपके हॉलीडे को खास बना देंगी.

October में बना रहे हैं हॉलीडे ट्रिप का प्लान तो, चंडीगढ़ के पास इन हिल स्टेशन को कर लीजिए लिस्ट में शामिल

Hill stations to Travel: घूमने के लिए बेस्ट हैं चंडीगढ़ के पास की ये जगहें.

खास बातें

  • शिमला और कालका हाईवे के पास स्थित यह बड़ोग जगह बेस्ट है.
  • हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित यह किला प्राकृतिक संपदा से धन्य है.
  • परवानो गांव हिमाचल प्रदेश में स्थित छुट्टियों के लिए बेस्ट है.

Holiday trip : अक्टूबर के महीने में इस बार 5 छुट्टियां मिलने वाली हैं ऐसे में लोग अभी से हॉलीडे प्लान कर रहे हैं. कोई दोस्तों के साथ तो कोई फैमिली के साथ जाने की प्लानिंग में लगे हैं. इस बार हम आपके लिए लाए हैं चंडीगढ़ से पास स्थित हिल स्टेशन (Hill station near Chandigarh) के बारे में जो घूमने के शौकीन लोगों के लिए बेस्ट है. जिस हिल स्टेशन के बारे में बात कर रहे हैं वो महज 60 से 100 किलोमीटर के दायरे में है जिससे आपको जाने में आसानी होगी और सफर की थकावट भी बहुत ज्यादा नहीं होगी. तो चलिए जानते हैं उन बर्फीली जगहों के बारे में.

चंडिगढ़ के पास हिल स्टेशन | Hill station near Chandigarh

बड़ोग | Barog

शोर शराबे से सुकून पाने के लिए शिमला और कालका हाईवे के पास स्थित यह बड़ोग जगह बेस्ट है, प्रकृति की गोद में समाने के लिए. आपको बता दें आप चंडीगढ़ से बस 2 घंटे का सफर तय करके पहुंच सकते हैं. यहां पर आपको पहाड़, झरने, झील का आनंद उठाने का पूरा मौका मिलेगा. वहां पहुंचने के बाद, आपको डोलनजी बॉन मठ की यात्रा करनी चाहिए, जो इस क्षेत्र में तिब्बती और बौद्ध मान्यताओं का केंद्र है. आप बड़ोग कैंपिंग ग्राउंड में अपने दोस्तों के साथ एक मजेदार समय बिता सकते हैं और सुकेती फॉसिल पार्क की यात्रा कर सकते हैं जो मार्कंडेय नदी के तट पर स्थित है.

नालागढ़ | Nalagarh

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh tourism) के सोलन जिले में स्थित यह किला प्राकृतिक संपदा से धन्य है. यहां पर आपको सिरसा नदी से शिवालिक पहाड़ियों का अद्भुत दृश्य देखने को मिलेगा. आपको बता दें नालागढ़ किला यहां का प्रमुख आकर्षण है, जो अब एक हेरिटेज होटल के रूप में परिवर्तित कर दिया गया है. आप गोबिंद सागर झील के पास कैंपिंग, ट्रैकिंग और फिशिंग जैसी गतिविधियों का भी आनंद उठा सकते हैं.

मोरनी हिल्स | Morni hills

चंडीगढ़ शहर से केवल एक घंटे की दूरी पर स्थित यह हिल स्टेशन बहुत खूबसूरत है. आप वहां पर कुछ पल प्रकृति की गोद में शांति से बिता सकते हैं, शोर शराबे से दूर. आप वहां झील में नौका विहार का भी आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा रंग बिरंगे पक्षियों को देखने का भी लुत्फ उठा पाएंगे.

परवानो | Parwanoo

चंडीगढ़ से कुछ दूरी पर यह छोटा सा गांव हिमाचल प्रदेश और हरियाणा की सीमा पर स्थित है. यह गांव लाल सेब, जैम, जेली और मुरब्बे के लिए जाना जाता है. यहां का मुख्य आकर्षण केबल कार राइड, हाइकिंग और टिम्बर ट्रेल ट्रेकिंग है. गहरी घाटियां और पहाड़ी इलाके जिन्हें आप रोपवे से यात्रा करते समय देख सकते हैं, एक अविस्मरणीय अनुभव होगा आपके लिए.

कसौली | Kasauli

चंडीगढ़ से 100 किमी की दूरी पर स्थित यह जगह हिमाचल के सोलन जिले में स्थित है. आपको बता दें कि यहां की वास्तुकला और बुनियादी ढांचे पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं. यह जगह गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है. तो इस चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए यहां बताई गई जगहों पर जाने का प्लान परिवार और दोस्तों के साथ बना लीजिए और कुछ दिन सुकून से प्रकृति की गोद में गुजारिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जैकलीन फर्नांडिस से मनी लॉन्ड्रिंग केस में सात घंटे तक हुई पूछताछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com