विज्ञापन

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खानपान में कर लीजिए ये 3 बदलाव, High Uric Acid होने लगेगा कम 

Uric Acid Control: यूरिक एसिड लेवल्स कम करने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए यहां बताई कुछ चीजें. शरीर से निकल जाएंगे गंदे टॉक्सिंस. 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खानपान में कर लीजिए ये 3 बदलाव, High Uric Acid होने लगेगा कम 
Uric Acid Home Remedies: हाई यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. 

High Uric Acid: प्यूरिन के ज्यादा सेवन से शरीर में यूरिक एसिड इकट्ठा होने लगता है. यह एक तरह का केमिकल होता है जिसे शरीर फिल्टर करके निकाल देता है. लेकिन, जब यूरिक एसिड जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है तो शरीर से निकलना मुश्किल हो जाता है और हाथ-पैरों के जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जमने लगते हैं. ऐसे में हाई यूरिक एसिड को कम करना जरूरी होता है. यूरिक एसिड जोड़ों के दर्द (Joint Pain), उंगलियों की सूजन और गाउट (Gout) जैसी दिक्कतों की भी वजह बनता है. यहां जानिए खानपान में कौनसे बदलाव करके इस हाई यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. यहां बताए तरीके बेहद कारगर और असरदार भी साबित होते हैं. 

शादी होने वाली है तो ग्लो के लिए बनाकर पी लीजिए यह स्मूदी, डाइटीशियन ने कहा निखर जाएगी त्वचा

हाई यूरिक एसिड कैसे कम करें | How To Reduce High Uric Acid 

यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर पर कई लक्षण नजर आने लगते हैं. जोड़ों में दर्द, सूजन, त्वचा का लाल पड़ना, गाउट, कमजोरी महसूस होना, बुखार चढ़ जाना और हिलने-डुलने में दिक्कत होना भी यूरिक एसिड के लक्षणों में शामिल है. ऐसे में कुछ चीजें यूरिक एसिड को कम करने में असर दिखाती हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी में केटेचिंस होते हैं जोकि पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स हैं. केटेचिन कई एंजाइम्स के प्रोडक्शन को धीमा करने का काम करते हैं. ऐसे में यूरिक एसिड के प्रोडक्शन को कम करने में भी ग्रीन टी के फायदे नजर आते हैं. 

सेब 

फाइबर से भरपूर सेब (Apple) को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. हाई यूरिक एसिड में सेब का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. सेब के अलावा ओट्स, पूर्ण अनाज, ब्रोकोली, कद्दू और सेलेरी का सेवन भी किया जा सकता है. इनमें भी फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. 

खीरे और गाजर 

शरीर में हाई यूरिक एसिड के लेवल्स बढ़ गए हों तो खीरे और गाजर खाए जा सकते हैं. खीरे और गाजर में ढेरों एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो एंजाइम्स के प्रोडक्शन को कंट्रोल में रखते हैं. इनमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जिससे ये शरीर से हाई यूरिक एसिड को निकालने का काम करते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान 
  • हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए हल्का गर्म नींबू पानी (Lemon Water) पिया जा सकता है. इससे शरीर से गंदे टॉक्सिंस और यूरिक एसिड फिल्टर होकर निकलने लगते हैं. 
  • हल्दी वाला पानी पीने पर भी हाई यूरिक एसिड कम हो सकता है. इसमें करक्यूमिन होता है जिसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण फायदेमंद साबित होते हैं. 
  • चेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. 
  • सेब का सिरका भी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 2 चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. 
  • दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. इससे यूरिक एसिड शरीर से निकलने लगता है और टॉक्सिंस भी कम होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्या है चेहरा धोने का सही तरीका, छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खानपान में कर लीजिए ये 3 बदलाव, High Uric Acid होने लगेगा कम 
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Next Article
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com