Weight Loss में भी असरदार हैं भांग के बीज, सेहत को मिलते हैं इन Hemp Seeds के और भी कई फायदे, जानें यहां

Hemp Seeds For Health: सेहत के लिए भांग के बीज बेहद अच्छे साबित होते हैं. इन बीजों को आसानी से सलाद या स्मूदी में मिलाकर खाया जा सकता है. वहीं, इन्हें खाने पर वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

Weight Loss में भी असरदार हैं भांग के बीज, सेहत को मिलते हैं इन Hemp Seeds के और भी कई फायदे, जानें यहां

Hemp Seeds Benefits: जानिए भांग के बीजों से मिलने वाले फायदे. 

खास बातें

  • भांग के बीजों में होते हैं कई पोषक तत्व.
  • इन्हें खाने पर वजन होता है कम.
  • पाचन में भी मिलती है मदद.

Healthy Food: आपने डाइट में शामिल करने के लिए या सेहत के लिए फायदेमंद कई तरह के बीजों के बारे में सुना होगा. आमतौर पर कद्दू के बीज, अलसी के बीज, चिया सीड्स और खरबूजे के बीज आदि भी खाए जाते हैं. लेकिन, आज हम जिन बीजों का जिक्र कर रहे हैं वो हैं भांग के बीज. भांग के बीजों (Hemp Seeds) में अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये बीज प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं. इन्हें शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी असरदार माना जाता है. वहीं, वजन कम (Weight Loss) करने में भी ये बीज (Seeds) मददगार साबित होते हैं. आइए जानें, शरीर को भांग के बीज (Bhang ke beej) खाने पर और किस तरह के फायदे मिलते हैं. 


सेहत पर भांग के बीज खाने के फायदे | Hemp Seeds Benefits on Health 


पोषक तत्वों से भरपूर भांग के बीजों को भूनकर, कच्चा या फिर पका कर भी खाया जा सकता है. इतना ही नहीं, देश-विदेश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो इन भांग के बीजों से बने तेल (Hemp Seed Oil) को खाना पकाने में इस्तेमाल करते हैं. इन बीजों का तेल सलाद में ड्रेसिंग के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 


स्किन होती है बेहतर 


भांग के बीजों को स्किन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. खाने के साथ-साथ इन बीजों को कभी-कभार चेहरे पर लगाया भी जा सकता है. इसके तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के रूखेपन और खुजली को दूर करते हैं. 


दिल की सेहत रहती है अच्छी 

भांग के बीजों में पाए जाने वाले अमीनो एसिड्स शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बनाने में मदद करते हैं जो रक्त वाहिनियों को डाइलेट करता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है. इस चलते ये बीज दिल की सेहत (Heart Health) को दुरुस्त रखते हैं. 


घटता है वजन 


फाइबर (Fiber) और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होने के चलते इन बीजों को खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. इससे फूट इंटेक भी कम होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. 

पाचन होता है दुरुस्त 


भांग के बीजों में डाइट्री फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इतना ही नहीं इन बीजों में सोल्यूबल और इनसोल्यूबल दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं. फाइबर अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ने में मदद करता है. इसलिए यह कहा जा सकता है कि भांग के बीज पाचन (Digestion) को कई गुना सुचारू और बेहतर बनाने में मददगार हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर