पाचन को बेहतर और दुरुस्त बनाने के लिए हेल्दी आदतें अपनाना है जरूरी, Digestion से जुड़ी दिक्कतें होने लगेंगी कम 

Better Digestion: अच्छा पाचन अच्छी सेहत की निशानी होता है. अगर आप भी आयदिन पेट की दिक्कतों से परेशान रहते हैं तो यहां दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. 

पाचन को बेहतर और दुरुस्त बनाने के लिए हेल्दी आदतें अपनाना है जरूरी, Digestion से जुड़ी दिक्कतें होने लगेंगी कम 

How To Improve Digestion: इन आदतों से सुधरेगा पाचन. 

Healthy Habits: शरीर पाचन प्रक्रिया के द्वारा ही भोजन से पोषण तत्वों को सोखता और पचाता है. पाचन खराब होने पर खाना सही तरह से नहीं पचता जिससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं. इसके साथ ही, आयदिन अपच, पेट में दर्द, कब्ज, एसिडिटी और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो जाती हैं. जीवनशैली और खानपान की आदतें पाचन को प्रभावित करती हैं. ऐसे में कुछ हेल्दी आदतें अपनाई जाएं तो पाचन (Digestion) को बेहतर किया जा सकता है. इससे पाचन स्ट्रोंग होने में भी मदद मिलती है. 

बालों के झड़ने से हैं तंग तो इन 7 टिप्स को करें फॉलो, आसान से काम Hair Fall को रोकने में होंगे कारगर 


पाचन बेहतर बनाने वाली आदतें | Habits That Improve Digestion 


प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बनाना 

प्रोसेस्ड फूड्स जैसे फ्रोजन मील्स और डिब्बाबंद चीजें पाचन पर विपरीत असर डाल सकती हैं. इन्हें खाने पर शरीर में शुगर की मात्रा भी बढ़ सकती है जो और नई समस्याओं की जड़ है और कॉलेस्ट्रोल में भी इजाफा होता है. 

कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन कम करना 


रोजाना कार्बोनेटेड ड्रिंक्स या कहें कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) पीने से पाचन प्रभावित होता है. इससे पेट में गैस और एसिडिटी की दिक्कत होती है जो पेट को प्रभावित करती है. 


जल्दी-जल्दी खाना 


बहुत ज्यादा जल्दी-जल्दी खाने से खाना ठीक तरह से नहीं टूटता. ठीक से ना चबाया गया खाना पेट दर्द (Stomach Ache) का कारण भी बनता है. जल्दी-जल्दी खाना खाना पाचन बिगाड़ने वाली सबसे बुरी आदतों में से एक है. 

मसालेदार भोजन 


बाजार का मसालेदार (Spicy Foods) चाट-पकौड़ियां, मोमोज और नूडल्स वगैरह अच्छे तो बहुत लगते हैं लेकिन पेट के लिए आफत बन जाते हैं. इनसे परहेज करना जरूरी है. घर पर भी मिर्च-मसाला सीमित ही रखना चाहिए. तली-भुनी चीजों का भी रोजाना सेवन ना करना ही पाचन के लिए ठीक रहता है. 


पानी पीते रहना 


पाचन की दिक्कतों से परेशान लोगों को अपना वॉटर इंटेक बढ़ा देना चाहिए. भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें जिससे पेट में गड़बड़ी ना हो और अपच, कब्ज, पेट दर्द, गैस और ब्लोटिंग (Bloating) जैसी समस्याएं दूर रहें. 

टाइट कपड़े पहनना 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो पेट को भींचने वाले टाइट कपड़े पहनते हैं तो आपको अक्सर ही पेट फूलने की दिक्कत महसूस होती होगी. टाइट बेल्ट लगाने से भी पेट जरूरत से ज्यादा दब जाता है जिससे पाचन पर बुरा असर पड़ता है. 

Aloe Vera फेस पैक त्वचा पर कसावट भी लाता है और निखार भी, जानिए घर पर एलोवेरा Face Packs बनाने के तरीके 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.