Health Tips : वर्क फ्रॉम होम में हेल्दी और फिट रहने के लिए खाएं ये चीजें

वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोग अच्छे खान-पान से भी खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर हेल्दी और फिट रख सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे स्नैक्स, जिन्हे आप अपने अनहेल्दी खाने से रिप्लेस कर सकती हैं

Health Tips : वर्क फ्रॉम होम में हेल्दी और फिट रहने के लिए खाएं ये चीजें

Health Tips : वर्क फ्रॉम होम में स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये चीजें

खास बातें

  • वर्क फ्रॉम होम भी हो सकता है हेल्थी, खाये ये चीज़ें
  • वर्क फ्रॉम होम में स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये चीजें
  • वर्क फ्रॉम होम भी हो सकता है हेल्थी, खाये ये 5 चीज़ें
नई दिल्ली:

Health Tips : घर में आराम से काम करना हमेशा ही रिलेक्‍सिंग और कम्फर्टेबल माना जाता है. लोग सुबह भी अगर ऑफिस जाते है तो काम खत्म करके जल्दी घर आने का भी इंतज़ार करते है, लेकिन वर्क फ्रॉम होम करना जितना रिलैक्सिंग है उतना ही मुश्किल भरा भी है, क्योंकि इससे स्‍वास्‍थ्‍य पर भी काफी हद तक असर पड़ सकता है. एक ओर जहां घर पर काम का माहौल नहीं बन पाता, वहीं खाने-पीने की आदतों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. एक तरफ जहां ऑफिस का काम हमें खींचता है, वहीं घर पर काम करने से बेड हमें नींद की तरफ खींचती है. घर पर रह कर ऑफिस का काम करते हुए कुछ भी हेल्‍दी बनाना या खाना मुमकिन नहीं होता. ऐसे में भूख लगने पर जो कुछ भी हाथ में आता है, वही सीधा हम खा लेते है. फिर चाहे बर्गर हो या कोई चटपटी नमकीन घर पर बैठ कर, जो भी हाथ लगता है वो हम खा लेते है. वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोग अच्छे खान-पान से भी खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर हेल्दी और फिट रख सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे स्नैक्स, जिन्हे आप अपने अनहेल्दी खाने से रिप्लेस कर सकती हैं.

s2pkjcao

Health Tips : वर्क फ्रॉम होम भी हो सकता है हेल्थी, खाये ये चीज़ें 

इन चीजों का सेवन करने से रहेंगे सेहतमंद

जब आप घर से काम कर रहे हों, तो हेल्‍दी आहार लेना आपकी बॉडी के लिए बेहज जरूरी होता है. आप अपने आहार में मल्टीग्रेन को शामिल करें. बता दें कि इससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. कोशिश करें कि ब्रेकफास्‍ट में ओट्स, रागी फ्लेक्‍स या फिर दलिया आदि से बनी चीजों का सेवन करें.

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए मुट्ठी भर नट्स खाने की सलाह देती हैं. हड्डियां कमजोर होने की वजह से पीरियड के पैटर्न में बदलाव आता, सिर में दर्द, अधिक मात्रा में ब्लीडिंग होती है.

nabd6vfg

Health Tips : वर्क फ्रॉम होम में स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये चीजें

लो फैट मिल्‍क और कोको से भरी हुई डार्क चॉकलेट खराब मूड को तुरंत बदल देती है. यह कैलोरी में कम होने के साथ-साथ मीठा खाने की क्रेविंग को कम करती है. ज्य़ादातर लोगों को नहीं पता होता की कितनी डाइट उनके बॉडी के लिए फायदेमंद है. इसके साथ ही घी को रोज़ाना अपने खाने या लंच में शामिल करना सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. साथ ही ये आंखों पर पड़ने वाले स्ट्रेन को कम करने में मदद करती है.


एंटी ऑक्सीडेंट से भपूर फ्रूट्स, फ्री रेडिकल्स के डैमेज से लड़ने में मदद करते हैं. वर्क फ्रॉम होम में फ्रेश और सीजनल फ्रूट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ये आपको बीमारियों से तो बचाएंगे ही साथ ही पाचन तंत्र को बूस्ट करने में भी आपकी मदद करेंगे. अपनी डाइट में प्रोबायोटिक को शामिल करें, जो गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है. फ्रूट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भुना हुआ चना सबसे आसानी से उपलब्‍ध होने वाला स्‍नैक है, जो प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरा होता है. इसका सेवन करने से शरीर का न तो मोटापा बढ़ता है और ना पेट से जुड़ी कोई समस्‍या होती है. यह एक हेल्‍दी स्नैक्स है जिसमें कैलोरी न के बराबर होती है.