Morning Diet: सुबह उठते ही क्या खाएं कि सेहत रहे एकदम दुरुस्त, जानिए नाश्ते में किन चीजों का सेवन है अच्छा

Healthy Morning Diet: ऐसे बहुत से फूड और ड्रिंक्स है जिन्हें सुबह के समय पीने पर सेहत अच्छी होती है, शरीर डिटॉक्स होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. 

Morning Diet: सुबह उठते ही क्या खाएं कि सेहत रहे एकदम दुरुस्त, जानिए नाश्ते में किन चीजों का सेवन है अच्छा

Morning Diet: इन चीजों को सुबह की डाइट में शामिल करना है अच्छा. 

खास बातें

  • इन चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा.
  • सुबह खाली पेट करें सेवन.
  • सेहत रहेगी अच्छी और तंदरुस्त.

Health Diet: सुबह के समय हम क्या खाते हैं और क्या नहीं आमतौर पर सेहत को निर्धारित करने वाला साबित होता है. कहते हैं आप चाहे कितने ही व्यस्त क्यों ना हों लेकिन कभी भी नाश्ता (Breakfast स्किप नहीं करना चाहिए. वहीं, अक्सर सुबह उठकर खाली पेट (Empty Stomach) भी कई चीजों को खाने की सलाह दी जाती है जिससे सेहत (Health) को बेहतर होने में मदद मिलती है और सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों से राहत भी. आइए जानें, ये कौनसी चीजें हैं जिन्हें सुबह अच्छे स्वास्थ्य के लिए खाया जा सकता है. 

सुबह-सुबह फ्रेश होने में होती है दिक्कत तो आजमाकर देखें ये उपाय, टॉयलेट में नहीं बैठना पड़ेगा घंटों तक 


अच्छी सेहत के लिए सुबह खाए जाने वाले फूड | Foods To Eat In The Morning For Better Health 


भिगोय हुए मेवे 

कई सूखे मेवे (Dry Fruits) हैं जिन्हें रातभर भिगोय रखने के बाद सुबह के समय खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. बादाम, अखरोट और किशमिश आदि सुबह के समय खाए जा सकते हैं. इन्हें स्मूदी या शेक बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और ओट्स या सीरियल में डालकर भी खा सकते हैं. 

चिया सीड्स 

सुपरफूड चिया सीड्स (Chia Seeds) फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हें भिगोकर खाया जाता है. आप चिया सीड्स से टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपी बनाकर भी खा सकते हैं. 


सब्जियों का जूस 

हरी सब्जियों, गाजर या चुकंदर का जूस दिन की शुरुआत करने के लिए परफेक्ट हैं. ये सब्जियां विटामिन, एंटीओक्सीडेंट्स और फाइबर जैसे कई गुणों से भरपूर हैं जो शरीर को स्वस्थ रखती हैं. इन्हें सुबह के समय कच्चा भी खाया जा सकता है या जूस बनाकर भी पी सकते हैं. साथ ही, नींबू का रस निचौड़ कर आप विटामिन सी भी ले सकते हैं. 


मॉर्निंग ड्रिंक्स 

कई मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks) जिन्हें ठंडा या गर्म पिया जाता है जीरा, शहद या पुदीने के पत्तों से बनाई जाती हैं. गर्म पानी में शहद डालकर पीना भी एक अच्छा ऑप्शन है. इनसे शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है और वजन घटाने के लिए भी ये चीजें अच्छी हैं. आप नारियल पानी, जीरा पानी, मेथी का पानी  और और गर्म पानी में शहद और नींबू निचौड़कर भी पी सकते हैं.  

घर से दुम दबाकर भागेंगे चूहे, बस एक बार आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, इन्हें इस्तेमाल करना है आसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com