विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 30, 2023

रोज सुबह खाली पेट चबाएंगे करी पत्ते तो सेहत पर होगा कुछ ऐसा असर, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपको 

Curry Leaves Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्ते चबाने पर मॉर्निंग सिकनेस जैसी दिक्कतों से भी मिल सकता है छुटकारा. यहां जानिए करी पत्ते खाने के फायदों के बारे में. 

Read Time: 3 mins
रोज सुबह खाली पेट चबाएंगे करी पत्ते तो सेहत पर होगा कुछ ऐसा असर, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपको 
Benefits Of Eating Curry Leaves: सेहत पर अच्छा असर दिखाते हैं करी पत्ते. 

Healthy Leaves: खानपान में करी पत्तों को यूं तो आमतौर पर स्वाद के लिए ही शामिल किया जाता है लेकिन सेहत पर इन पत्तों का कुछ कम फायदा नहीं होता है. करी पत्ते (Curry Leaves) सांभर या कड़ी में तड़का लगाने के काम आते हैं और इन्हें कच्चा भी चबाया जा सकता है. खासकर रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते चबाने पर सेहत को कई फायदे मिलते हैं. करी पत्ते विटामिन ए, बी, सी और बी2 के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन पत्तों को खाने पर शरीर को आयरन और कैल्शियम के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मिल जाते हैं. जानिए रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते चबाने पर सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

हरे रंग के इस फल को बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो हेयर फॉल की नहीं लेनी पड़ेगी टेंशन

करी पत्ते चबाने के फायदे | Benefits Of Chewing Curry Leaves 

पाचन रहता है अच्छा 

करी पत्ते पेट की सेहत अच्छी रखने में खासतौर से असर दिखाते हैं. इन पत्तों से डाइजेस्टिव एंजाइम्स को फायदा मिलता है और कब्ज (Constipation) की दिक्कत दूर करने के लिए भी इन्हें खाया जा सकता है. करी पत्तों के गुण गैस और पेट दर्द जैसी दिक्कतों में भी काम आ सकते हैं. 

घटता है वजन 

करी पत्तों का सेवन शरीर को डिटॉक्स करने का कम करता है. इन पत्तों से शरीर में जमे गंदे टॉक्सिंस निकलने लगते हैं और साथ ही कॉलेस्ट्रोल लेवल्स (Cholesterol Levels) भी कम होते हैं. ये दोनों ही फायदे वजन कम करने में मददगार हैं. 

मॉर्निंग सिकनेस होती है दूर 

सुबह के समय बहुत से लोगों को मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) महसूस होती है. उल्टी आना, जी मिचलाना, सिर घूमना आदि मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण हैं. ऐसे में करी पत्ते चबाने पर मॉर्निंग सिकनेस दूर हो सकती है. 

बालों के लिए है अच्छा 

करी पत्तों को अक्सर ही बालों पर लगाने की सलाह दी जाती है. लेकिन, इन पत्तों का सेवन भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. सुबह का नाश्ता करने से आधा घंटे पहले करी पत्ते चबाए जाएं तो शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन, आयरन और फॉस्फोरस आदि मिलते हैं. ये तत्व बालों का झड़ना कम करने में सहायक होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 4 चीजों को दही में मिलाकर खाएंगे, तो मिलेंगे पेट से लेकर स्किन तक को फायदे
रोज सुबह खाली पेट चबाएंगे करी पत्ते तो सेहत पर होगा कुछ ऐसा असर, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपको 
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Next Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;