विज्ञापन
This Article is From Sep 18, 2023

हरतालिका तीज पर दुल्हन सा निखार पाने के लिए लगाएं ये उबटन, चेहरे पर दिखेगा गजब का नूर

Homemade Ubtan For Glowing Skin: हरतालिका तीज पर महिलाएं बिल्कुल दुल्हन की तरह तैयार होती हैं. अगर इस तीज आप भी पाना चाहती हैं बिल्कुल चांद सा निखार तो घर पर बने इस उबटन को करें ट्राई.

हरतालिका तीज पर दुल्हन सा निखार पाने के लिए लगाएं ये उबटन, चेहरे पर दिखेगा गजब का नूर
Homemade Ubtan For Glowing Skin: हरतालिका तीज पर दिखना है दुल्हन सा खूबसूरत तो लगाइए ये उबटन.

Homemade Ubtan For Glowing Skin: पति की लंबी उम्र और सेहतमंद जीवन के लिए हर साल महिलाएं हरतालिका तीज (Hartalika teej 2023) का व्रत करती हैं. इस व्रत में महिलाएं भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करती हैं औऱ उनसे अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र और जिंदगी भर का साथ मांगती है. हरतालिका तीज पर महिलाएं एक नई नवेली दुल्हन की तरह पूरा श्रृंगार करती हैं और चाहती हैं कि वो सबसे खूबसूरत दिखें. अगर आप भी इस बार हरतालिका तीज पर कुछ खास तौर पर तैयार होना चाहती हैं तो आपको इस बार एक खास उबटन (ubtan) लगाना होगा. ये उबटन हरतालिका तीज पर आपका सौंदर्य इस तरह निखार (Glowing Skin) देगा कि चांद भी उसके आगे फीका लगने लगेगा. चलिए आज आपको बताते हैं कि इस खास मौके पर एक नैचुरल उबटन कैसे तैयार किया जाए और उसे कैसे इस्तेमाल करना है.

उबटन बनाने के लिए क्या क्या चाहिए  (Ingredients for ubtan)

उबटन बनाने के लिए आपको ज्यादा खास सामान की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए आपको अपने घर में ही आटे का चोकर(आटे को छानकर जो चोकर निकलता है) लेना है. इसके अलावा बादाम का तेल चाहिए. घर पर  जमाया दही और शुद्ध शहद की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा गुलाब जल भी चाहिए. अगर आपके पास बादाम का तेल नहीं है तो आप जैतून का तेल यूज कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

उबटन बनाने का तरीका  (How to make ubtan at home)

आपको बता दें कि सुंदरता निखारने के मामले में उबटन कोई नई चीज नहीं है. हमारे यहां सदियों से खूबसूरती को निखारने और ग्लो पाने के लिए उबटन का प्रयोग करने की परंपरा चली आ रही है. इसके लिए सबसे पहले आपको दो टेबल स्पून चोकर आटा लेना होगा. इसे कटोरी में लीजिए और उसमें थोड़ा सा बादाम का तेल, एक चम्मच दही , आधा चम्मच शुद्ध शहद और थोड़ा सा गुलाब जल एड कीजिए. इन सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. हरतालिका तीज से कुछ दिन पहले इस उबटन को रोज चेहरे पर लगाना शुरु कर दीजिए. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर छोड़ दीजिए और फिर सर्कुलर मोशन में मालिश करते हुए छुड़ाकर चेहरा धो लीजिए. इससे आपके चेहरे का रंग भी निखर जाएगा और चेहरा चांद से चमकने लगेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
हरतालिका तीज पर दुल्हन सा निखार पाने के लिए लगाएं ये उबटन, चेहरे पर दिखेगा गजब का नूर
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com