Green chili benefits : इन लोगों को रोज खाना चाहिए हरी मिर्च, मिलते हैं कई फायदे 

Hari mirch ke labh : हरी मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी 6 होता है. इसके बाद इसमें  कैप्साइसिन, कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन और जॅक्सन्थि‍न पाया जाता है. इतने गुणों से भऱपूर हरी मिर्च कई सेहत संबंधी परेशानियों में कारगर साबित होता है. 

Green chili benefits : इन लोगों को रोज खाना चाहिए हरी मिर्च, मिलते हैं कई फायदे 

हरी मिर्च खाने से डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है और भरपूर मात्रा में vitamin c पाया जाता है.

hari mirch ke fayde : हरी मिर्च आपके खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है. जब इसका तीखापन जबान पर पड़ता है तो मजा सा आ जाता है. इसका स्वाद आपको अपनी गिरफ्त में कर लेता है. हरी मिर्च सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है. आपको बता दें कि हरी मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी 6 होता है. इसके बाद इसमें  कैप्साइसिन, कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन और जॅक्सन्थि‍न पाया जाता है. इतने गुणों से भऱपूर हरी मिर्च कई सेहत संबंधी परेशानियों में कारगर साबित होता है. 

हरी मिर्च के क्या हैं फायदे | What is benefits of green chilli

  • जो लोग हाई बीपी से पीड़ित हैं उन्हें तो हरी मिर्च का सेवन जरूर कर लेना चाहिए. इसके साइट्रिक एसिड खून को पतला करने में बहुत काम आते हैं. इससे बीपी भी कंट्रोल में रहता है.

  • हरी मिर्च खाने से डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी (vitamin c) पाई जाती है, जो स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं.

  • वहीं, हरी मिर्च आपके पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है. और तनाव को भी कम करने का काम करता है. इसमें पाया जाने वाला कैप्साइसिन न सिर्फ दिल की बीमारियों के लिए अच्छा है बल्कि डायबिटीज के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

  • इससे साइनस की भी समस्या से निजात मिलती है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. लेकिन ज्यादा मिर्च का सेवन डिमेंशिया जैसी बीमारी का खतरा बढ़ा देता है. इसका ज्यादा सेवन पेट में जलन, सूजन, गले में जलन, कब्ज आदि की भी समस्या पैदा करता है.