Happy Diwali 2021: पर्यावरण को बचाएं, ईको फ्रेंडली मनाएं दिवाली, इन 4 टिप्स को करें फॉलो

Happy Diwali 2021: इस बात से कोई भी अनजान नहीं है कि पटाखों की वजह से हमारे आसपास का पर्यावरण दूषित होता है और ये एयर पॉल्यूशन हम आपको ही नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में आप चाहें तो इस बार ईको फ्रेंडली दिवाली मना सकते हैं.

Happy Diwali 2021: पर्यावरण को बचाएं,  ईको फ्रेंडली मनाएं दिवाली, इन 4 टिप्स को करें फॉलो

हम आपको खुशियों और रोशनी के इस फेस्टिवल को मनाने के लिए बताने जा रहे हैं 4 आसान और मज़ेदार टिप्स.

नई दिल्ली:

रोशनी और खुशियों का त्योहार दिवाली देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इसे मनाने का तरीका भले ही देश भर में अलग अलग हो लेकिन उद्देश्य एक ही है. इस दिन सत्य की विजय और अंधकार पर उजाले की जीत को सेलिब्रेट किया जाता है. दिवाली के दिन घर को सजाने और दिये जलाने की परंपरा बहुत पुरानी है. इस दिन खुशियों को सेलिब्रेट करने के लिए लोग घरों को दुल्हन की तरह सजाते हैं, रंगोली बनाते हैं, चमचमाती लाइटों से घर की सजावट की जाती है, यही नहीं, ढेर सारी तैयारियों के बीच नए कपड़े पहन कर पूजा करते हैं. मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करने के बाद लोग पटाखे फोड़ते हैं. हालांकि इस बात से कोई भी अनजान नहीं है कि पटाखों की वजह से हमारे आसपास का पर्यावरण दूषित होता है और ये एयर पॉल्यूशन हम आपको ही नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में आप चाहें तो इस बार ईको फ्रेंडली दिवाली मना सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि ईको फ्रेंडली दिवाली कैसे मनाई जा सकती है तो आज हम आपको खुशियों और रोशनी के इस फेस्टिवल को मनाने के लिए बताने जा रहे हैं 4 आसान और मज़ेदार टिप्स.

p5u5hal8

ऐसे मनाएं ईको फ्रेंडली दिवाली

1.पटाखों को कहें नो

हर साल दिवाली के बाद प्रदूषण अपने चरम पर पहुंच जाता है. यही वजह है कि राज्य सरकारों ने अपने अपने राज्यों में पटाखों को लेकर काफी सख्त नियम बना दिए हैं. ऐसे में आप पटाखों की बजाय गुब्बारे या फिर रंगीन कागज के गुब्बारों से बच्चों को दिवाली पर एंजॉय करना सिखाएं. ये पटाखों का एक बेहतरीन विकल्प है. बच्चे इन्हें फुलाकर आपस में फोड़कर मजे कर सकते हैं. दिवाली पर इस तरह पटाखे फोड़ना क्रिएटिव और मजेदार तरीका हो सकता है. ऐसा करने से बच्चे दिवाली एंजॉय भी कर पाएंगे और आप सब खुद को प्रदूषण के नुकसान से भी बचा पाएंगे.

2. मोमबत्ती की बजाए दिये और लाइटों से सजाएं घर

वैसे तो दिवाली पर दिये जलाने की परंपरा है लेकिन इन दिनों मोमबत्तियों का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है. हालांकि मोमबत्तियां से पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है. दरअसल मोमबत्तियों में पेट्रोलियम पदार्थ होते हैं जो एनवायरमेंट को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में घरों को सजाने के लिए आप मिट्टी के दिये और एलईडी लाइटों का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलईडी लाइटें जलाने से बिजली की खपत कम होती है.

97kaf56

3.ऑर्गेनिक रंगोली बनाएं

हम अपने घरों पर जिन रंगों से रंगोली सजाते हैं वो जमीन को प्रदूषित कर सकते हैं क्योंकि उनमें केमिकल होता है. ऐसे में ईको फ्रेंडली दिवाली मनाते हुए आप चावल या फूल का इस्तेमाल करके भी बेहद खूबसूरत रंगोली बना सकते हैं. ये देखने में बेहद खूबसूरत और प्राकृतिक लगेंगी. अपनी रंगोली को कलरफुल बनाने के लिए आप चावल, हल्दी, कॉफी पाउडर और कुमकुम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा फूलों की रंगोली बनाने के लिए आप गेंदा, गुलाब की पत्तियां, कमल और अशोक की पत्तियों से भी बेहद खूबसूरत रंगोली सजा सकते हैं.

4oupoeoo

4. दिवाली को ऑर्गेनिक गिफ्ट बनाएंगे स्पेशल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिवाली पर एक दूसरे को गिफ्ट देने का ट्रेडिशन है. ऐसे में अगर आप अपनों को तोहफे देने जा रहे हैं तो चमकीली पॉलिथीन से परहेज़ करें और न्यूज़पेपर या फिर हैंडमेड पेपर से अच्छी तरह गिफ्ट को रैप कर के दें. ऐनसा करना ईको फ्रेंडली भी है और लोगों को पसंद भी आएगा. इस दिन ड्राई फ्रूट्स के अलावा आप चाहें तो छोटे पौधे भी गिफ्ट कर सकते हैं. यही नहीं आप मिट्टी से बनी हुई चीजों को भी तोहफे में दे सकते हैं.

7g6i3lvo