विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 08, 2022

Plus Size की महिलाएं मोटी उंगलियों और हाथों को बना सकती हैं पतला, इन एक्सरसाइज से Hands को मिलेगी शेप 

Plus Size Hand Exercise: प्लस साइज की महिलाओं के लिए उंगलियों को पतला और मजबूत बनाने वाली ये कुछ एक्सरसाइज बेहद अच्छी हैं. इनका असर आप जल्द ही अपने हाथों पर देख पाएंगी. 

Read Time: 3 mins
Plus Size की महिलाएं मोटी उंगलियों और हाथों को बना सकती हैं पतला, इन एक्सरसाइज से Hands को मिलेगी शेप 
Plus Size Women इन आसान एक्सरसाइज से बनाएं हाथों को पतला और मजबूत. 

Plus Size: प्लस साइज की महिलाओं को अपने वजन को लेकर अक्सर कई तरह की परेशानियों से दोचार होना  पड़ता है. इन्हीं में से एक है मोटे हाथों और उंगलियों की दिक्कत. पतली उंगलियां (Slim Fingers) कई तरह की एक्टिविटीज के लिए अच्छी रहती हैं, साथ ही यह मजबूत भी होती हैं और आपको बारीक से बारीक काम को करने में भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता. वहीं, मोटी उंगलियों (Fat Fingers) के साथ मामला बिलकुल उल्टा है. मोटी उंगलियां और हाथ कई बार असहजता का कारण बन जाते हैं. अगर आप प्लस साइज की महिला (Plus Size Women) हैं और अपनी कलाइयों और उंगलियों को शेप में लाना चाहती हैं तो बड़ी ही आसानी से बैठे-बैठे ही ये कुछ एक्सरसाइज (Exercise) कर सकती हैं. 

प्लस साइज महिलाओं के लिए उंगलियों की एक्सरसाइज | Finger Exercises For Plus Size Women

फिंगर स्ट्रेच 

इस एक्सरसाइज के लिए किसी टेबल या सपाट सतह पर अपनी हथेलियों को रखें और फैला लें. अब उंगलियों को मोड़े बिना सतह पर रखे हुए हाथों को जितना ज्यादा खींचकर फैला सकते हैं फैलाएं और इस पोज को 30 से 60 सैकंड तक होल्ड करें. दोनों हाथों से इसे कम से कम 4 बार करें. आप दिन के किसी भी समय इसे कर सकती हैं. 

फिंगर लिफ्टिंग 

यह एक्सरसाइज भी हाथों (Hands) को टेबल पर रखकर ही की जाती है. इसके लिए हाथों को कसकर टेबल पर फैला कर हथेली के बल रख लें. अब एक-एक उंगली को उठाएं और 1 से 2 सैकंड के लिए होल्ड करें. हर उंगली के साथ कम से कम 12 से 15 बार इस एक्सरसाइज को दोहराएं. 

ग्रिप एक्सरसाइज 

ग्रिप एक्सरसाइज (Grip Exercise) से आपकी उंगलियां पतली होने के साथ ही मजबूत भी बनेंगी. इसे करने के लिए आप किसी दबाने वाली बॉल या टेनिस बॉल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. अपनी हथेली में बॉल रखकर 2 से 3 सैकंड तक उसे दबाएं. आपको दोनों हाथों के साथ इस एक्सरसाइज को 15 से 20 बार करना होगा. आपको यह रोजाना करने की भी जरूरत नहीं है, इसे 2 दिन में एकबार भी किया जा सकता है. 

क्लो एक्सरसाइज 

अपने हाथों को पतला और फ्लेक्सिबल बनाने के लिए आप इस एक्सरसाइज को कर सकती हैं. अपने हाथों को पूरी तरह फैला लीजिए और उंगलियों के सिरे से उंगलियों के शुरू होने के जगह को छूएं. इस पोज को 40 से 50 सैकंड तक होल्ड करें और फिर छोड़ दें. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
Plus Size की महिलाएं मोटी उंगलियों और हाथों को बना सकती हैं पतला, इन एक्सरसाइज से Hands को मिलेगी शेप 
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;