हल्के-फुल्के बालों को करें मोटा इन तेलों की मदद से, कमर तक लंबे Thick Hair पा लेंगी आप भी 

Hair Oil For Thick Hair: ऐसे कई तेल हैं जो बालों को घना और मजबूत बनाने में बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. जानिए कौन-कौनसे हैं ये तेल जिन्हें आप बालों को मोटा बनाने के लिए लगा सकती हैं. 

हल्के-फुल्के बालों को करें मोटा इन तेलों की मदद से, कमर तक लंबे Thick Hair पा लेंगी आप भी 

Thick Hair Oil: इस तरह घने और मोटे बनेंगे बाल. 

Hair Care: बाल घने और मोटे होते हैं तो बेहद खूबसूरत नजर आते हैं. लेकिन, बाल पतले हों तो उन्हें ना बांधते बनता है और ना वे खुले ही अच्छे लगते हैं. बालों का लगातार झड़ना (Hair Fall) भी बालों के जरूरत से ज्यादा पतले होने का कारण बनता है. ऐसे में बालों की इस दिक्कत को दूर करना जरूरी हो जाता है. यहां ऐसे कुछ तेलों (Hair Oil) का जिक्र किया जा रहा है जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. इन तेलों के इस्तेमाल से बाल मजबूत बनते हैं और बालों के लगातार टूटने में गिरावट आती है. यहां जानिए इन तेलों के नाम और इनसे बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में. 

सिर में होती है खुजली और जम गई है सफेद परत, तो घर की ही 5 चीजें दूर कर सकती हैं स्कैल्प की यह दिक्कत

मोटे बालों के लिए तेल | Oils For Thick Hair 

ऑलिव ऑयल 

बालों को घना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल लगाया जा सकता है. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) में कई विटामिन, खनिज और फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो स्कैल्प को फायदा देने में मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा, धूप से बालों को नुकसान से बचाने के लिए भी ऑलिव ऑयल लगाया जा सकता है. ऑलिव ऑयल स्कैल्प को हाइड्रेट करते हैं और हेयर फॉलिकल्स को बेहतर करने में फायदेमंद साबित होते हैं. 

दिमाग को तेज बनाते हैं ये 5 सस्ते फूड्स, खुद भी खाइए और अपने बच्चों को भी खिलाना कर दीजिए शुरू 

नारियल का तेल 
 

बालों को मजबूत और घना बनाने में नारियल के तेल का बेहद अच्छा असर देखने को मिलता है. नारियल का तेल (Coconut Oil) गुड फैटी एसिड्स से भरपूर होता है, साथ ही, यह बालों की हेल्दी ग्रोथ में मदद करता है. इस तेल को लगाने पर बालों के टूटने की दिक्कत दूर होती है और बाल मोटे होने में असर नजर आने लगता है. इस तेल को बालों पर सिर धोने से एक घंटे पहले हल्का गर्म करके लगाना फायदेमंद साबित होता है. 

glh4v2a8

आर्गन ऑयल 

हेल्दी बालों के लिए आर्गन ऑयल फायदेमंद होता है. इस तेल में विटामिन, खनिज और एसेंशियल फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है जो बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद करती है. यह तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत है. इस तेल को मोटे और घने बाल पाने के लिए सामान्य तेल की ही तरह लगाया जा सकता है. 

जोजोबा ऑयल 

जोजोबा ऑयल (Jojoba Oil) बालों को बाहरी तत्वों से बचाए रखता है. इस तेल से हेयर डैमेज कम होता है और बालों को ऐसे कई पोषक तत्व मिलते हैं जो उन्हें टूटने और झड़ने से रोकते हैं. मोटे बाल पाने के लिए जोजोबा ऑयल लगाने पर फायदे नजर आते हैं. इस तेल से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं. 

jojoba oil

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com