विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2023

हेयर ग्रोथ करनी है अच्छी तो रोज पिएं ये 4 जूस, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

यहां कुछ जूस (juice) के बारे में बताया जा रहा है, जिसे पीने से आपके बाल की लंबाई बढ़ जाएगी साथ ही बाल काले घने भी होंगे.

Read Time: 3 mins
हेयर ग्रोथ करनी है अच्छी तो रोज पिएं ये 4 जूस, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल
आंवला का जूस भी बाल और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है.

Juice for Hair growth : अगर आप अपने बालों की ग्रोथ (hair care tips) को सुधारना चाहती हैं तो यहां कुछ जूस (juice) के बारे में बताया जा रहा है, जिसे पीने से आपके बाल की लंबाई (bal ke lambai kaise badhayein) बढ़ जाएगी साथ ही बाल काले घने भी होंगे. इतना ही नहीं ये बाल को सफेद होने से भी रोकेंगे. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व (nutrients) आपके बाल की सेहत (healthy hair) को बेहतर करेंगे. तो आइए जानते हैं उन हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy drinks) के बारे में. 

बालों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स

- गाजर का जूस आपके बाल, स्किन और आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. तो आप यह ड्रिंक भी पी सकती हैं. इसमें विटामिन ई, ए पाया जाता है. 

- पालक का जूस भी आप पी सकती हैं. यह भी हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है, साथ ही स्किन को भी चमकदार बनाने का काम करता है. यह शरीर में खून की कमी को भी पूरा करती हैं. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है.

- आंवला का जूस भी बाल और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. ये बाल से जुड़ी समस्या को दूर करने में बहुत कारगर साबित हो सकता है. क्योंकि इसमें फैटी एसिड होते हैं. 

- खीरे का जूस भी आप पी सकती हैं. क्योंकि इसमें सिलिकॉन, कैल्शियम, सोडियम और सल्फर होता है जो हेयर ग्रोथ में सुधार करता है.

यह भी करें ट्राई

होम मेड हेयर ऑयल

  • आपको इस तेल को बनाने के लिए नारियल तेल 4 बड़े चम्मच, मुट्ठीभर करी पत्ता और 20 ग्राम मेथी दाना चाहिए. आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना है, बस नारियल तेल में इन दोनों को डालकर गैस पर अच्छे से पका लेना है. इसको तब तक पकाना है, जब तक ये मेथी दाना और करी पत्ता मुलायम ना हो जाए.
  • अब आपको गैस को बंद करके मेथी दाने और करी पत्ते को अच्छे से मिक्स कर देना है. फिर इन्हें ठंडा होने के लिए रख देना है और छानकर एक कांच की बॉटल में स्टोर कर देना है. अब आप हफ्ते में दो दिन इस तेल की मालिश करके बाल की सेहत को सुधार सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
हेयर ग्रोथ करनी है अच्छी तो रोज पिएं ये 4 जूस, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;