Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान, तो सुबह के वक्त खाएं यह एक चीज, जल्द मिलेगी निजात

Hair Care Tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई बालों के सफेद (Premature Greying Hair) होने से परेशान है. यहां हम आपको एक चीज बता रहे हैं, जो आपको सफेद बालों से तुरंत निजात दिला सकता है.

Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान, तो सुबह के वक्त खाएं यह एक चीज, जल्द मिलेगी निजात

Hair Care : इस तरह सफेद बालों (Premature Greying Hair) की प्रॉब्लम होगी दूर.

नई दिल्ली :

Greying Hair Care Tips : आज की लाइफ में प्रदूषण और फिर टेंशन की वजह से लोगों के बाल सफेद (Premature Greying Hair) होते जा रहे हैं. ऐसे में जाहिर है कि हर कोई सफेद बालों से परेशान है. अगर आपके भी सिर के सारे बाल सफेद होने लग रहे हैं और आप सारे इलाज करवा चुके हैं, तो परेशान ना हो. यहां हम आपको एक घरेलू नुस्खा बता रहे हैं, जिसे आजमा कर आप अपने सफेद होते बालों (Premature Greying Hair) से काफी हद तक निजात पा सकते हैं. बस जरूरत है तो कुछ सावधानी बरतने की. आपको कुछ अगर आप भी सफेद बालों की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो गुड़ और मेथी खाएं. सुबह उठते ही गुड़ और मेथी को साथ में खाने से सफेद बालों (Premature Greying Hair) की प्रॉब्लम दूर होगी.

premature greying and baldness

Photo Credit: iStock

ऐसे दूर होंगे सफेद बाल | Safed Balo Ko Rokne Ke Upay


बता दें कि बालों (Hair) को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए गुड़ और मेथी का सेवन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. आयुर्वेद के अनुसार यह सफेद बालों की समस्या का अचूक इलाज माना गया है. सर्दियों में बालों (Hair) के झड़ने की समस्या बहुत बढ़ जाती है. अगर आपके बाल समय से पहले सफेद और कमजोर हो रहे हैं, तब भी ऐसे में ये तरीका आपको फायदा पहुंचा सकता है. गुड़ के साथ मेथी के बीज के सेवन से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं. 

यह तरीका भी आजमाएं 


2 चमच्च मेथी के दानों को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इसे ठंडा करें. इसके पानी से सिर धोएं और 10 मिनट बालों को ऐसे ही रखें.  

आप चाहे तो मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो कर सुबह इसका अच्छे से पेस्ट बनाकर बालों (Hair) पर लगाएं. इससे आपके बाल धीरे धीरे सफेद (Premature Greying Hair) होना बंद कर देंगे. 

नारियल तेल के साथ मिलाएं   


मेथी के दानों को पीसकर उसका बारीक पाउडर बना लें. इस पाउडर को नारियल के तेल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों पर धीरे धीरे लगाएं. इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा और बालों का झड़ना भी काफी हद तक कम हो जाएगा. 
 
 

मेथी और नींबू का रस पेस्ट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



मेथी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें. इसे बालों की जड़ों पर लगाएं. इससे भी बालों (Premature Greying Hair) से जुड़ी प्रॉब्लम काफी हद तक दूर होती हैं.