Hair Care: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन 4 तरीकों से करें दही का इस्तेमाल, तुरंत दिखेगा सिर पर असर 

Home Remedies for Dandruff: डैंड्रफ ऐसी समस्या है जिससे महिला और पुरुष दोनों ही परेशान रहते हैं. लेकिन, दही के ये आसान घरेलु उपाय अपनाकर आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

Hair Care: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन 4 तरीकों से करें दही का इस्तेमाल, तुरंत दिखेगा सिर पर असर 

Dandruff से नजात पाने के लिए दही का इस तरह करें इस्तेमाल.

Hair Care: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या आम हो जाती है. बालों की खूबसूरती पर तो इसका असर पड़ता ही है, साथ ही सिर में खुजली होती है सो अलग. कभी-कभी सुबह कहीं जल्दी में निकलना हो तो रूसी छिपाने के लिए हेयरस्टाइल बनाना भी मुश्किल हो जाता है. रूसी भरा सिर लेकर कहीं बाहर जाना तो और शर्मिंदगी भरा होता है. ये ऐसी समस्या है जिससे महिला और पुरुष दोनों ही परेशान रहते हैं. लेकिन, चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि घर में मौजूद दही से ही आप झट से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. आप निम्न 4 तरीकों से दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

डैंड्रफ के लिए दही को इस्तेमाल करने के 4 तरीके | 4 Curd Home Remedies for Dandruff 

8o8lkgr

सादा दही (Curd for dandruff)

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड डैंड्रफ को तो खत्म करता ही है, साथ ही बालों को जड़ से मजबूत भी करता है. आप सिर्फ दही को ही सीधे सिर पर लगा सकते हैं. 10-15 मिनट सिर में रखकर इसे गुनगुने पानी से धो लें. 

दही, एलोवेरा और नीबू (Curd, aloe vera and lemon)

दो चम्मच दही में 2 चम्मच ही एलोवेरा जेल और एक चम्मच नीबू का रस मिलाइए और सीधा बालों पर लगा लीजिए. एक घंटे बाद इसे शैंपू से धो लीजिए. आप इस पेस्ट का इस्तोमाल हफ्ते में 2 बार भी कर सकते हैं. 

दही, मेथी दाना और नीबू हेयर मास्क (Dahi, methi and lemon hair mask)

ये हेयर मास्क डैंड्रफ पर बेहद असरदार है. इसे  बनाने के लिए दही, मेथी दाना पाउडर और नीबू के रस को एकसाथ मिला लीजिए. इस हेयरमास्क को ब्रश की मदद से बालों में लगाइए. 40 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लीजिए. 

दही और अंडा मास्क (Curd and egg mask)

इस मास्क से आपको डैंड्रफ के साथ-साथ झड़ते बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. एक कप दही में 3 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच करी पत्ते का पेस्ट और एक अंडा मिलाइए और पेस्ट बना लीजिए. सिर में 10-15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.