विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें दादी और नानी के ये देसी नुस्खे, चेहरा दमकने लगेगा

Glowing Skin Home Remedies: निखरी और बेदाग स्किन के लिए बाजार से महंगे प्रोडक्ट्स क्यों खरीदने जब घर पर ही आजमाए जा सकते हैं दादी-नानी के नुस्खे.

Read Time: 3 mins
ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें दादी और नानी के ये देसी नुस्खे, चेहरा दमकने लगेगा
Ubtan For Glowing Skin: इस तरह घर पर बनाकर लगा लीजिए उबटन.

Skin Care: बाजार में स्किन केयर के लिए प्रोडक्ट्स की कोई कमी नहीं है, लेकिन इनमें इस्तेमाल किए गए कैमिकल्स कई बार स्किन के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं. ऐसे में दादी और नानी के घरेलू नुस्खे बड़े काम के साबित हो सकते हैं. ये स्किन को ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाए रखने के साथ-साथ हानिकारक कैमिकल्स से बचाकर भी रखते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ असरदार नुस्खों के बारे में जिन्हें आप आसानी से आजमा सकते हैं और पा सकते हैं चांदी सी चमकती त्वचा. 

शिकाकाई में ये 2 चीजें मिलाकर बना लीजिए शैंपू, बालों का झड़ना रुकेगा और बाल बनेंगे घने 

निखरी त्वचा के लिए दादी-नानी के नुस्खे 

हल्दी

हर इंडियन किचन में मौजूद रहने वाला मसाला हल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बहुत पहले से इसका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता है. हल्दी (Turmeric) कच्चे दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाकर उसे फेस पर लगाने से स्किन की डलनेस और ड्राइनेस की दिक्कत दूर हो जाती है.

पैर दिखते हैं गंदे तो केले का छिलका लगाकर देख लीजिए इस तरह, घर में ही हो जाएगा पेडिक्योर

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं. तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) को आधे घंटे के लिए गुलाबजल में भिंगोकर रखें और इसका पेस्ट तैयार कर स्किन पर अप्लाई करने से कुछ ही दिनों में स्किन ग्लो करने लगेगी.

बेसन

बेसन स्किन के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. यह नैचुरल स्क्रब की तरह काम करता है. बेसन (Besan) को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच बेसन को कच्चे दूध की मदद से पेस्ट बनाकर स्किन पर अप्लाई करें. थोड़ी देर बाद उंगलियों की मदद से मसाज कर साफ कर लें.

आलू

आलू को दादी नानी स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करती थीं. यह एक तरह का नेचुरल ब्लीच का काम करता है और स्किन टैन का दूर करता है. आलू के रस में चंदन पाउडर मिक्स कर चेहरे पर अप्लाई करने से स्किन की टैनिंग दूर हो जाएगी और चेहरा चमक उठेगा.

संतरे का छिलका

विटामिन सी से भरपूर संतरा ही नहीं संतरे का छिलका भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. स्किन को चमकदार बनाने के लिए संतरे के छिलके को सुखाकर और पीसकर स्टोर कर लें. इसे मुल्तानी मिट्‌टी (Multani Mitti) में मिलाकर पेस्ट तैयार कर चेहरे पर अप्लाई करें. इससे कुछ ही दिनों में खोया हुआ निखार वापस आ जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें दादी और नानी के ये देसी नुस्खे, चेहरा दमकने लगेगा
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;