घर में कोई गाठिया रोग से है परेशान तो प्याज के रस में यह चीज मिलाकर करें मालिश

हालांकि इसका मेडिकल ट्रीटमेंट है, लेकिन इसके कुछ घरेलू उपचार (gharelu upchar gathiya ke lie) भी हैं, जिसे अपनाकर आप इससे राहत पा सकते हैं.

घर में कोई गाठिया रोग से है परेशान तो प्याज के रस में यह चीज मिलाकर करें मालिश

जोड़ों के दर्द (Joint pain) से राहत पाने के लिए आप प्याज के रस (Onion juice) में सरसों का तेल मिलाकर दर्द वाली जगह पर मालिश करें.

Arthritis remedy : हर किसी का आर्थराइटिस का दर्द अलग होता है. लेकिन आमतौर पर आपके हाथों (finger joint pain), घुटनों, कूल्हों, गर्दन या पीठ (Back pain) के निचले हिस्से में दर्द बना रहता है. हालांकि इसका मेडिकल ट्रीटमेंट है, लेकिन इसके कुछ घरेलू उपचार भी हैं, जिसे अपनाकर आप इससे राहत पा सकते हैं. उसी में से कुछ होम रेमेडी (Home remedy in Joint pain) इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं ताकि आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकें. 

जोड़ों के दर्द के लिए घरेलू उपाय

1- जोड़ों के दर्द (Joint pain) से राहत पाने के लिए आप प्याज के रस (Onion juice) में सरसों का तेल मिलाकर दर्द वाली जगह पर मालिश करें, इससे बहुत हद तक आपको आराम मिलेगा. 

2- कलौंजी को आप अपने डाइट में शामिल करके इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और गाउट की परेशानी को नियंत्रित करने का काम बखूबी करते हैं. इसका सेवन आप सलाद, अचार, सब्जी, सॉस, करी के साथ कर सकते हैं. 

3- इसके अलावा आप विटामिन डी वाले फूड खाएं. क्योंकि इसकी कमी से भी घुटनों में दर्द महसूस होता है. वहीं, आप विटामिन डी के लिए रोजाना कम से कम आधा घंटे धूप में जरूर बैठें.

4- दाल को भी अपने आहार में शामिल करें इससे भी आपके घुटने अच्छे बने रहेंगे. इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. रोज एक गिलास दाल का पानी पिएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर के सामने फैंस ने की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' फिल्म के ट्रेलर की तारीफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com