क्या आप पुराने गठिया के दर्द से परेशान हैं, इन 3 एक्सरसाइज से पा सकते हैं राहत, यहां जानिए करने का तरीका

Exercise in osteoarthritis : घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने या कम करने में दिनचर्या में कसरत को शामिल करना अच्छा विकल्प है. इससे आपके नी में होने वाले पेन और स्वेलिंग से काफी हद तक आराम मिलेगा.

क्या आप पुराने गठिया के दर्द से परेशान हैं, इन 3 एक्सरसाइज से पा सकते हैं राहत, यहां जानिए करने का तरीका

knee pain : हेम स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपको घुटनों और कमर में होने वाले दर्द से राहत दिलाएगी.

Exercise in Knee pain :  बढ़ती उम्र का असर ना सिर्फ चेहरे और बालों पर नजर आता है बल्कि चलने फिरने की रफ्तार में कमी और घुटनों में दर्द और जकड़न भी उनमें से एक है. जिसके चलते लोगों की आम दिनचर्या काफी हद तक प्रभावित होती है. वैसे घुटने में होने वाले दर्द (knee pain) के कई कारण होते हैं जिसमें से एक गठिया भी है. जिससे राहत पाने के लिए लोग दवाओं का भी सेवन करते हैं. जबकि इस दर्द से छुटकारा पाने या कम करने में दिनचर्या में कसरत (Exercise in osteoarthritis) को शामिल करना भी अच्छा विकल्प है. इससे आपके नी में होने वाले पेन और स्वेलिंग से आराम मिलेगा. यहां पर 3 एक्सरसाइज बताई जा रही हैं, जो ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगी.

बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए सोने से पहले फॉलो करें यह स्किन केयर रूटीन, चेहरा बचा रहेगा फाइन लाइन और रिंकल्स से

गठिया के दर्द राहत दिलाएंगी एक्सरसाइज | Exercise in osteoarthritis

हेमस्ट्रिंग स्ट्रेच | Hamstring Stretch

rmaamhgg

यह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपके घुटनों के दर्द से तो राहत दिलाएगी साथ ही आपके शरीर के निचले हिस्सों में होने वाले दर्द में भी आराम देगी. यह आपके बैक पेन के लिए भी अच्छी है. बस आपको पीठ के बल सीधे लेट जाना है फिर अपने एक पैर को सीलिंग की तरफ उठाना है. ऐसा आपको दूसरे पैर के साथ भी करना है.

कॉफ स्ट्रेच | Calf Stretch

tfcj1k1g

यह कसरत भी बहुत अच्छी है घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में. इसमें आपको दीवार पर अपने दोनों हाथों को रखकर अपने एक पैर को पीछे की तरफ स्ट्रेच करना है और दूसरे पैर को बेंड करना है. ऐसा आपको 20 सेकेंड के लिए दोनों लेग्स के साथ करना है. इससे आपकी पिंडलियों में खिंचाव महसूस होगा. यह भी आपके गठिया रोग से राहत दिलाने में मदद करेगा.

स्ट्रेट लेग रेस | Straight Leg Raise

jrom12o

इस व्यायाम को करने के लिए आपको सीधे पीठ के बल जमीन पर लेटना है. फिर अपने एक पैर को मोड़ लेना है. इसके बाद दूसरे पैर को सीधा रखते हुए ऊपर की ओर उठाना है. इस अवस्था में पैर को 3 सेकेंड के लिए रोक कर रखें. यह दोनों पैरों के साथ करना है. इससे आपको काफी हद तक बैक पेन से राहत मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com