विज्ञापन
This Article is From Feb 25, 2022

Home Remedies: खाना पचने में दिक्कत हो या पेट में गैस बन रही हो, इन 4 चीजों को खाने से तुरंत मिलेगा आराम

Gastric Problems यानि पेट की अपच और गैस जैसी परेशानियों से जल्द राहत पाने के लिए इन घरेलू उपायों से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. इनके इस्तेमाल से आपको कुछ ही मिनटों में राहत मिल जाएगी.

Home Remedies: खाना पचने में दिक्कत हो या पेट में गैस बन रही हो, इन 4 चीजों को खाने से तुरंत मिलेगा आराम
Home Remedies: पेट में होने वाली गड़बड़ी से जल्द छुटकारा पाना है तो आपनाएं ये घरेलू उपाय.

Healthy Tips: पेट में अपच की दिक्कत होना, यानि खाना ठीक से न पचना, जिससे आमतौर पर एसिडिटी, पेट दर्द, गैस, खट्टी डकार या पेट में गड़बड़ी (Gastric Problems) की दिक्कत होती है. अपच किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. ये दिनचर्या में बदलाव या बहुत ज्यादा वसायुक्त खाना खाने से होता है. आपने देखा होगा कि अचानक से आपके सोने-जागने में होने वाले बदलाव के चलते या छुट्टियों के कई दिन बाद कालेज या ऑफिस जॉइन करने से आपको पाचन (Gastric Problems) में दिक्कत होने लगती है. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप निम्न 4 चीजों का सेवन कर सकते हैं. ये अपच और पेट की गैस में बेहद फायदेमंद होती है और आपको इन्हें खाने से जल्द आराम भी मिल जाएगा.

अपच और गैस में खाए जाने वाले फूड | Foods To Eat For Indigestion And Gas

सरसो के बीज

सरसो के बीज में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे अपच की दिक्कत दूर होती है. इससे बाउल मूवमेंट्स के कारण होनी वाली गैस और पेट दर्द भी ठीक होता है.

संतरा

संतरा फाइबर से भरा फल है जिसमें सोल्यूबल फाइबर पेक्टिन की भरपूर मात्रा होती है. रिसर्चर मानते हैं कि इसमें लेक्सेटिव होता है जिससे पेट साफ होने में मदद मिलती है. ये कब्ज की दिक्कत में भी अच्छा काम करता है. आपको संतरे का जूस पीने से पेट की दिक्कतों (Gastric Problems) से जल्द राहत मिलेगी.

नीबू

विटामिन-सी के साथ-साथ नीबू में आयरन, कैल्सियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पौटेशियम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं. इसमें पाचन को ठीक करने वाले पेक्टिन फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है. आप नीबू पानी या नीबू के रस को सलाद में निचोड़ कर भी खा सकते हैं.

अदरक

अदरक में पाये जाना वाला जिंजरोल और अन्य एंटीऑक्सिडेंट गुण पेट की गड़बड़ी को ठीक करने में फायदेमंद होते हैं. इससे अपच और पेट में बनने वाली गैस (Gastric Problems) दोनों से ही छुटकारा मिलता है. आप इसे अपनी किसी भी डिटोक्स वाली ड्रिंक में मिला सकते हैं या इसे गरम पानी में उबाल कर चाय की तरह इसका आनंद ले सकते हैं    

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'गहराइयां' की स्‍टार कास्‍ट ने NDTV से की खास बातचीत, दीपिका बोलीं- एक किरदार में कई परतें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
केमिकल वाली हेयर डाई से हो चुके हैं परेशान, तो चुकंदर के रस से बनाएं सफेद बालों के लिए नेचुरल Hair Dye
Home Remedies: खाना पचने में दिक्कत हो या पेट में गैस बन रही हो, इन 4 चीजों को खाने से तुरंत मिलेगा आराम
घर पर बने आंवला शैंपू से करें हेयर वॉश, डैमेज हुए बाल 1 महीने में हो सकते हैं रिपेयर काले, घने और लंबे भी
Next Article
घर पर बने आंवला शैंपू से करें हेयर वॉश, डैमेज हुए बाल 1 महीने में हो सकते हैं रिपेयर काले, घने और लंबे भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com