माथे पर नजर आने लगा है कालापन तो इस तरह दूर करें Forehead Tanning, घर की ही चीजें आएंगी काम 

Forehead Tanning Home Remedies: धूप, धूल और मिट्टी के कारण माथे पर टैनिंग हो जाती है. रसोई की ही कुछ चीजें इस टैनिंग को दूर करने में आपकी मदद करेंगी. 

माथे पर नजर आने लगा है कालापन तो इस तरह दूर करें Forehead Tanning, घर की ही चीजें आएंगी काम 

Forehead Tanning Remedies: इस तरह साफ होगा माथे का कालापन. 

खास बातें

  • इस तरह साफ होगा माथे का कालापन.
  • बेसन भी आएगा काम.
  • हल्की होने लगेगी टैनिंग.

Skin Care: गर्मियां तो जा चुकी हैं लेकिन अपने पीछे छोड़ गई है माथे का कालापन. ज्यादातर धूप में माथे पर टैनिंग होने लगती है जिसकी वजह से माथा बाकी चेहरे से एकदम अलग और हटकर नजर आने लगता है. इसके अलावा बीते कुछ महीनों पहले तक सभी फेस मास्क लगाए घूम रहे थे जिससे माथा ही था जो धूप, धूल और मिट्टी के सीधा संपर्क में आ रहा था. ऐसे में माथे का कालापन (Forehead Tanning) जायज है. लेकिन, आपको इस टैनिंग के साथ बैठे रहने की कोई जरूरत नहीं है. यहां बेहद आसान से घरेलू और प्राकृतिक उपाय बताए जा रहे हैं जो माथे की टैनिंग को दूर करने में आपकी मदद करेंगे. 

उलझे, बिखरे और फ्रिजी बालों से हो चुकी हैं परेशान, तो यहां जानिए कैसे बनाएं बालों को मुलायम आसानी से 

माथे की टैनिंग के घरेलू उपाय | Forehead Tanning Home Remedies 


छाछ और ओट्स 


2 चम्मच छाछ को आधा कप पानी में 5 मिनट तक डुबाए रखें. इसमें 2 से 3 चम्मच चाजा प्लेन छाछ मिला लें. इस पेस्ट को अच्छे से मिलाकर माथे पर और चाहे तो पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. हल्के हाथ से मलते हुए इसे लगाएं और 20 मिनट रखे रहने के बाद धो लें. यह स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ ही मॉइश्चराइज भी करता है. 


हल्दी और दूध 

एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) लें और जरूरत के अनुसार दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को माथे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. हल्दी (Haldi) टैनिंग को हटाने में बेहद कारगर साबित होती है. 

शहद और नींबू का रस 


एक नींबू के रस को एक चम्मच शहद में निचौड़ लें. उंगलियों से इस मिश्रण को मिलाने के बाद माथे पर आधा घंटा लगाकर रखें. यह टैनिंग को हल्का कर देता है और क्लेंजर की तरह असर दिखाता है. नींबू के ब्लीचिंग गुण मैल को हटाकर स्किन को ईवन टोन बनाते हैं. अगर आपकी स्किन ऑयली हो तो शहद को बहुज ज्यादा देर लगाकर ना रखें. 

बेसन और हल्दी 


एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन (Besan) लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें. पानी के साथ इस फेस पैक को बनाएं और माथे के साथ ही पूरे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें. यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है और टैनिंग को दूर भी. आप चाहे तो पानी की जगह पर दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.  

Calcium Deficiency: हड्डियां हो गई हैं कमजोर और दूध नहीं लगता अच्छा, तो इन 5 नॉन-डेयरी फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.