Weight loss : इन 4 हेल्दी आदतों को दिनचर्या में कर लें शामिल, शरीर का वजन कभी नहीं होगा गड़बड़

Diet for weight loss : अपनी डाइट से तेल मसालों की मात्रा कम कर दें तो आपकी सेहत के लिए रामबाण साबित होना वाला है. इसके अलावा कुछ हेल्दी आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बना लेंगे तो बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल कर लेंगे.

Weight loss : इन 4 हेल्दी आदतों को दिनचर्या में कर लें शामिल, शरीर का वजन कभी नहीं होगा गड़बड़

Belly fat : सुबह की वॉक बहुत जरूरी है खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए.

खास बातें

  • ओवरइटिंग करने से वजन बढ़ता है.
  • तेल मसाले वाली चीजों को खाना करें कम.
  • स्ट्रेस में ज्यादा खाने से भी वजन बढ़ जाता है.

Weight loss : भारतीय खान पान में तेल मसालों को इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है, जो कि सबसे बड़ी वजह है वजन बढ़ने की. और एक बार जब फैट बढ़ जाता है तो उसे मेंटेन करना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में आप थोड़ा अपनी डाइट से तेल मसालों की मात्रा कम कर दें तो आपकी सेहत के लिए रामबाण साबित होने वाला है. इसके अलावा कुछ हेल्दी आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बना लेंगे तो अपने बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल कर लेंगे. तो आइए जानते हैं ऐसी 4 आदतें जिससे बॉडी फैट (body fat) कम होता है.

मोटापा कम करने के लिए 4 हेल्दी आदतें | For weight loss try 4 healthy habits

- सबसे पहली बात सुबह की वॉक बहुत जरूरी है खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए. तो इसे कभी भी स्किप ना करें. इसके अलावा योगा भी आपको फ्लैक्सिबल रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. 

- सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी होता है. अकसर लोग वजन कम करने के चक्कर में ब्रेकफास्ट नहीं खाते हैं जो कि गलत होता है. दिन की पहली मील कभी नहीं छोड़ना चाहिए. वहीं कुछ लोग जैसे ही वजन मेंटेन कर लेते हैं तो दोबारा से अपनी पुरानी डाइट लेने लगते हैं तेल मसाला खाने लगते हैं. यह तरीका भी गलत होता है. यह आपकी मेहनत पर पानी फेरना जैसा होता है.

कुछ लोग जब स्ट्रेस में होते हैं तो ज्यादा खाने लगते हैं. इससे वजन घटने की बजाय बढ़ जाता है. स्ट्रेस को कम करने के लिए लोग आइसक्रीम, चॉकलेट, फ्रेंच फ्राइज और पिज्जा जैसे अनहेल्दी फूड भी खाते हैं, जो मोटापे का कारण बनती है.

-बहुत से लोग एक साथ ढेर सारा खाना थाली में भर लेते हैं इससे आपकी चर्बी गलने की बजाए और बढ़ जाती है. ऐसा करने से डाइजेशन भी खराब होता है. वहीं कुछ लोग एक दूसरे से कॉम्पीटीशन के चक्कर में ज्यादा खा लेते हैं. इससे भी वजन घटन की बजाय बढ़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com