पेट की सेहत को रखना है अच्छा तो इन मसालों का शुरू कर दें सेवन, यहां जानिए उनके बारे में

Spices for upset stomach : तो चलिए जानते हैं किन मसालों के इस्तेमाल से आप अपने पेट की सेहत को दुरूस्त रख सकती हैं. इससे बदहजमी, उल्टी, गैस जैसी समस्या से राहत मिलती है. 

पेट की सेहत को रखना है अच्छा तो इन मसालों का शुरू कर दें सेवन, यहां जानिए उनके बारे में

home remedy : लौंग पेट के लिए बहुत अच्छी होती है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

खास बातें

  • जावित्री भी पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
  • तुलसी भी पेट के लिए बहुत अच्छी होती है.
  • केसर भी पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Upset stomach remedies : पेट की सेहत को अच्छा रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि इससे शरीर बीमारियों की चपेट में आने से बच जाता है. इसलिए जो कुछ भी आप खाएं पिएं, बहुत सोच समझकर. क्योंकि गलत खान पान (diet) आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं किन मसालों (spices for upset stomach) के इस्तेमाल से आप अपने पेट की सेहत (stomach health) को दुरूस्त रख सकती हैं. इससे बदहजमी, उल्टी, गैस जैसी समस्या से राहत मिलती है. 

पेट को स्वस्थ्य रखने के लिए मसाले

- लौंग पेट के लिए बहुत अच्छी होती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को मजबूत बनाने का काम करते हैं. आप इसको चाय में मिलाकर पी सकते हैं. यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है.

- इलायची दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. इससे कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसका काढ़ा बनाकर पीना लाभकारी है पेट के लिए. इससे शरीर में होने वाले दर्द और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है.

- केसर भी पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप रात में दूध में मिलाकर पीती हैं तो सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा. इसके सेवन से हड्डी की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम होता है.

- तुलसी भी पेट के लिए बहुत अच्छी होती है. ये पेट को हेल्दी रखने के लिए अच्छी मानी जाती है. आप तुलसी की पत्ती को चबाकर खा भी सकती हैं. और इसकी चाय बनाकर भी पी सकती हैं. इससे स्ट्रेस भी दूर होता है. 

- जावित्री भी पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. ये मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने का काम करता है. इससे शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है. इसको भी काढ़ा में मिलाकर पी सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और अर्जुन एक दूसरे का हाथ थामे कुणाल रावल-अर्पिता मेहता की शादी से निकले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com