Bloating Problem : खाना खाते ही पेट फूलने लगता है तो आज से ही ये चीजें खाना कर दें बंद, तुरंत मिलेगा आराम

Bloating home remedy : अगर आपको अक्सर ब्लॉटिंग की शिकायत होती है तो आप अपनी खाने की थाली से कुछ चीजें तुरंत बाहर कर दें. कौन सी हैं वो चीजें जो ब्लॉटिंग की शिकायत होने पर नहीं खाई जाना चाहिए चलिए जानते हैं.

Bloating Problem : खाना खाते ही पेट फूलने लगता है तो आज से ही ये चीजें खाना कर दें बंद, तुरंत मिलेगा आराम

Bloating Problem : आज से ही इन चीजों को कर दें खाना बंद.

Bloating : ब्लॉटिंग एक ऐसी समस्या है जिसमें खान-पान में जरा सी भी ऊंच नीच हो और ये तकलीफ बढ़ने लगती है. ब्लोटिंग (Bloating) को आसानी से समझने के लिए पेट के कुछ लक्षणों को जान लेना जरूरी है. पेट में ज्यादा जलन (Stomach Problem) महसूस हो, या पेट फूला हुआ लगे, गैस या दर्द (Stomach Pain) की तकलीफ हो तो समझिए आप ब्लॉटिंग के शिकार हैं. ब्लॉटिंग से बचने के लिए डाइट में कुछ छोटे मोटे बदलाव कर आप राहत हासिल कर सकते हैं. अगर आपको अक्सर ब्लॉटिंग की शिकायत होती है तो आप अपनी खाने की थाली से कुछ चीजें तुरंत बाहर कर दें. कौन सी हैं वो चीजें जो ब्लॉटिंग की शिकायत होने पर नहीं खाई जाना चाहिए चलिए जानते हैं.

5oi9jqcg

Photo Credit: iStock

ब्लॉटिंग की समस्या होने पर इन चीजों को ना खाएं | Food to avoid in Bloating Problem

ब्रोकली

ब्लॉटिंग की शिकायत हो तो ब्रोकली को खाने में न शामिल करना ही बेहतर है. इस स्थिति में ब्रोकली की वजह से डाइजेशन में दिक्कत हो सकती है. जिसका नतीजा गैस या पेट में जलन हो सकता है.

सेब

वैसे तो सेब रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. लेकिन ब्लॉटिंग के शिकार लोगों के लिए 'एन एप्पल इन अ डे, कीप्स डॉक्टर अवे..' वाली कहावत जरा भारी पड़ सकती है. सेब में फाइबर बहुत ज्यादा होता है. जो पेट के मामले में नाजुक तबीयत रखने वालों को गैस या सूजन की तकलीफ दे सकते हैं. इसके बावजूद सेब खाना ही चाहें तो बेहतर होगा कि सेब का छिलका हटाकर उसे खाएं.

लहसुन

लहसुन में फ्रुक्टेन नाम का तत्व मौजूद होता है. ये तत्व ब्लॉटिंग की समस्या को तेजी से बढ़ाता है. इसलिए लहसुन को कम से कम खाना ही ठीक होगा.

बींस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बींस भी डाइजेशन पर जरा भारी पड़ती हैं. इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. जिसकी वजह से पेट में भारीपन लगता है. उसके बाद  ब्लॉटिंग , पेट में सूजन और दर्द की शिकायत हो सकती है. बींस भी बहुत अलग अलग तरह की आती हैं. मसलन ड्रम बीन्स जो कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छी मानी जाती हैं. लेकिन सेम फली और बरबटी की वजह से ब्लॉटिंग की शिकायत झेलनी पड़ सकती है.