विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 05, 2023

बाल झड़ने की ये होती है असली वजह, इन फूड्स से आज से ही बना लीजिए दूरी

आज इस आर्टिकल में हम उन फूडस (unhealthy food for hair) के बारे में ही बताएंगे जो हेयर फॉल का कारण बनते हैं, ताकि आप आ से ही उन्हें खाना बंद कर दीजिए.

बाल झड़ने की ये होती है असली वजह, इन फूड्स से आज से ही बना लीजिए दूरी
आपको बता दें कि जब शरीर में वायु और बादी बनती है तो बाल का झड़ना (hair loss), नाखून टूटना, जोड़ो में दर्द व सूजन (joint pain), स्किन में ड्राईनेस (skin dryness) जैसी समस्या होनी शुरू हो जाती हैं.

Hair fall control tips : कंघी करते समय बालों का गुच्छा हाथ में आ रहा है तो मतलब आपसे खान पान में कुछ गड़बड़ी हो रही है. या फिर आपने डाइट (diet) में कुछ ऐसे फूड को शामिल कर लिया है जो बाल को कमजोर करते हैं. तो आज इस आर्टिकल में हम उन फूडस (unhealthy food for hair) के बारे में ही बताएंगे जो हेयर फॉल का कारण बनते हैं, ताकि आप आ से ही उन्हें खाना बंद कर दीजिए.

दालचीनी, किशमिश और चिया बीज से तैयार करिए हेल्दी ड्रिंक, इन 7 परेशानियों में है बेहद असरदार

बाल झड़ने का कारण

आपको बता दें कि जब शरीर में वायु और बादी बनती है तो बाल का झड़ना (hair loss), नाखून टूटना, जोड़ो में दर्द व सूजन (joint pain), स्किन में ड्राईनेस (skin dryness) जैसी समस्या होनी शुरू हो जाती हैं. तो आपको वायु और बादी बनाने वाले फूड जिसमें आलू (potato), गोभी (cabbage), चने की दाल, राजमा, ठंडा खाना, बासी खाना बिल्कुल ना खाएं. 

1s15kpio

वहीं, आप सब्जी बनाने में जैसे शुरूआत में अदरक डालते हैं, वैसे ही अंत में सोंठ पाउडर डालिए. इससे आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त होगी. इसके अलावा आप खाना खाने के बाद और सोने से पहले हल्का गरम पानी सिप-सिपकर पिएं. इसके अलावा आप रोजाना अपने शरीर की मालिश करें. आप ये दो नियम अपना लेते हैं तो जल्द ही बाल से लेकर स्किन से जुड़ी दिक्कतें छूमंतर हो जाएंगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
100 साल तक रहेंगे जवां, अगर जापानी लोगों का जान लेंगे ये सीक्रेट, भारत में ये चीजें घटा रही हैं उम्र
बाल झड़ने की ये होती है असली वजह, इन फूड्स से आज से ही बना लीजिए दूरी
Gardening tips : मानसून में लगाएं ये 5 पौधे, फूलों से खिल और महक उठेगी आपकी बगिया
Next Article
Gardening tips : मानसून में लगाएं ये 5 पौधे, फूलों से खिल और महक उठेगी आपकी बगिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;