चाहते हैं वजन घटाना तो रात के समय ये खास रूटीन अपनाना कर दीजिए शुरू, तेजी से होने लगेगा Weight Loss 

Weight Loss At Night: रात के समय यदि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो वजन घटाने में मदद मिल सकती है. आप ज्यादा मेहनत किए बिना भी इन टिप्स को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. 

चाहते हैं वजन घटाना तो रात के समय ये खास रूटीन अपनाना कर दीजिए शुरू, तेजी से होने लगेगा Weight Loss 

Weight Loss Tricks: वजन कम करने के लिए रात के समय ध्यान रखें ये बातें. 

खास बातें

  • इस तरह होगा शरीर का वजन कम.
  • कुछ टिप्स आएंगे काम.
  • रात में ध्यान रखनी होंगी ये जरूरी बातें.

Weight Loss: शरीर का बढ़ा हुआ वजन कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की भी वजह बनने लगता है. कई बार व्यक्ति अपने वजन से परेशान होकर खाना-पीना तक छोड़ देता है ताकि वह पतला हो सके. लेकिन, आपको यह सब करने की आवश्यक्ता नहीं है बल्कि कुछ आसान से टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपना वजन घटाने की कोशिश कर सकते हैं. रात (Night) के समय इस वेट लॉस रूटीन (Weight Loss Routine) को अपनाने के साथ ही आपको डाइट और एक्सरसाइज से जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान भी रखना होगा. बिना देरी के जानिए कौनसे हैं वजन घटाने के आसान और असरदार तरीके. 

करी पत्ते का पानी पीने से सेहत पर पड़ता है कैसा असर, जानिए Curry Leaves Water शरीर के लिए अच्छा है या नहीं 

वजन घटाने के लिए नाइट रूटीन | Night Routine For Weight Loss 

बेहतर नींद 

कई स्टडीज इस बात का दावा करती हैं कि बेहतर नींद (Good Sleep) वजन घटाने के लिए आवश्यक है. इसकी एक वजह यह भी है कि भरपूर नींद लेने से एपेटाइट कंट्रोल यानी भूख पर कंट्रोल भी होता है. साथ ही, नींद की कमी वजन बढ़ने और खराब सेहत का कारण भी बनती है. इसलिए जरूरी है कि आप कम से कम 8 घंटे की नींद लेना शुरू कर दें. 

ओवरईटिंग 

रात के समय ओवरईट करने से बचना जरूरी है. ओवरईटिंग यानी भूख से ज्यादा खा लेना. जब आप जरूरत से ज्यादा खाकर सोते हैं तो पेट में गड़बड़ी, पेट दर्द, एसिडिटी और गैस बनने की दिक्कत तो होती ही है, इसके साथ ही शरीर का वजन बढ़ सकता है. इसलिए रात के समय हल्का-फुल्का खाने की कोशिश करें. जब आपको आधी रात में भूख लगे भी तो हेल्दी स्नैक्स जैसे बादाम, काजू, दही, मखाने या लो फैट स्नैक्स (Low Fat Snacks) खाएं जो वजन बढ़ाने का काम ना करें. 


थोड़ी देर टहलना 

खाना खाने के तुरंत बाद ही बिस्तर पर लेटने से परहेज करें और कोशिश करें कि आप कुछ देर टहलें. इससे खाना पचने में मदद होगी और सोने में भी आराम मिलेगा. अगर आप खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो इससे बीच-रात में नींद टूटने की संभावना भी रहती है. ऐसे में जरूरी है कि आप सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खा लें. 

योगा


जरूरी नहीं कि आपको रोज रात में घंटेभर योगा (Yoga) करनी हो, लेकिन एक से दो आसान योगा पोज कुछ मिनटों के लिए करने आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे. इससे पाचन में सहायता होगी, नींद अच्छी आएगी और वजन कम होने में मदद मिलेगी. पहली एक्सरसाइज जो आप कर सकते हैं वह है बालासन. इसके लिए आपको अपने बिस्तर पर पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठना होगा. इसके बाद अपने हाथों को पैरों के पंजों पर रखें और सिर को घुटनों के बीच रखें. इस पोज को कुछ मिनटों के लिए होल्ड करके छोड़ दें. इस आसन को आप खाना खाने से एक से डेढ़ घंटे पहले कर सकते हैं. 

सुबह नाश्ता ना करना सेहत के लिए हो सकता है बुरा, जानिए ब्रेकफास्ट स्किप करने के नुकसानों के बारे में

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिवाली 2022: वरुण धवन और नताशा दलाल ने त्‍योहार के लिए चुनी खूबसूरत ड्रेस