Flu And Sleeplessness: सर्दी-जुकाम से नींद में पड़ रहा है खलल, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

ठंड में सर्दी-जुकाम के कारण कई लोगों को सोने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है. ठीक से नींद नहीं ले पाने के कारण बैचेनी और इरिटेशन बढ़ जाता है. ऐसे में घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

Flu And Sleeplessness: सर्दी-जुकाम से नींद में पड़ रहा है खलल, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

Flu And Sleeplessness: सर्दी-जुकाम होने पर नींद न आये तो करें ये उपाय

नई दिल्ली:

सर्दियों में सर्दी-जुकाम जैसी समस्या होना आम है. इस स्थिति में भरी नाक जैसी समस्याएं सांस लेने में मुश्किलें पैदा कर सकती हैं. आमतौर पर सर्दी के लक्षण लगभग 7 से 10 दिनों तक रहते हैं. इस दौरान कई लोगों को सोने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं, खांसी और मांसपेशियों में बढ़ता दर्द आपकी नींद उड़ा सकता है. ठीक से नींद नहीं ले पाने के कारण बैचेनी और इरिटेशन बढ़ जाता है. ऐसे में चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं. इसके अलावा आप इन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. 

nv3dfgr


इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत | Home Remedies For Cold And Cough

सोने से पहले लें स्टीम

दिन में किसी भी समय स्टीम लेने से सर्दी-जुकाम के दौरान काफी हद तक आराम मिल सकता है, लेकिन बिना खलल के अच्छी नींद के लिए आपको रात में सोने से पहले स्टीम लेना नहीं भूलना है. भाप लेने से आपकी बंद नाक खुल जाती है. इससे गले में काफी आराम मिलता है. भाप आप कई तरीके से ले सकते हैं जैसे- वैपोराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं, किसी बर्तन में पानी उबालकर सिर को तौलिया से कवर करके भी स्टीम ली जा सकती है. भाप लेते समय अगर आप उस पानी में अजवाइन या नी​लगिरि का तेल मिलाते हैं, तो इससे काफी जल्दी परिणाम देखने को मिल सकता है.

2n7rr6i

Photo Credit: iStock

सरसों का तेल

सर्दी-जुकाम से आराम पाने के लिए आप सरसों के तेल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप सरसों के तेल को हल्का सा गुनगुना कर लें और सोने से पहले तेल की दो-दो बूंद नाक की नसिकाओं में डाल लें. इससे आपकी बंद नाक खुल जाएगी. साथ ही आपको काफी हट तक आराम भी मिलेगा.

riiao898



गरारे

कई बार सर्द हवा के चलते भी गले में खराश जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं. ऐसे में आप सोने से पहले गुनगुने पानी से गरारे जरूर करें. आप इसमें सेंधा नमक या सफेद नमक मिल सकते हैं. ये आपके गले के दर्द को कम कर आराम पहुंचा सकता है, जिसके बाद आप अच्छी नींद ले सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com